बड़े प्रोजेक्ट को आकार देगा वाराणसी नगर निगम, 20 अक्टूबर को मुख्य अभियंता कार्यालय में खुलेगी टेक्निकल बिड

अब तक नाला सफाई से लेकर सड़क नाली नाला मरम्मत कार्य तक सीमिति रहने वाला नगर निगम बड़े प्रोजेक्ट पर भी काम करने जा रहा है। इसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी से मदद की दरकार भी नहीं होगी क्योंकि नगर आयुक्त के आदेश पर आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ चला है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 07:40 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 07:40 PM (IST)
बड़े प्रोजेक्ट को आकार देगा वाराणसी नगर निगम, 20 अक्टूबर को मुख्य अभियंता कार्यालय में खुलेगी टेक्निकल बिड
वाराणसी नगर निगम बड़े प्रोजेक्ट पर भी काम करने जा रहा है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। अब तक नाला सफाई से लेकर सड़क, नाली, नाला मरम्मत कार्य तक सीमिति रहने वाला नगर निगम बड़े प्रोजेक्ट पर भी काम करने जा रहा है। इसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी से मदद की दरकार भी नहीं होगी क्योंकि नगर आयुक्त प्रणय सिंह के आदेश पर आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ चला है। बांड आधारित पांच परियोजनाओं की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने से लेकर योजनाओं को धरातल पर उतारने तक कंसल्टेंट कंपनी से अनुबंध करेगा।

अब तक इस सुविधा स्मार्ट सिटी कंपनी से अनुरोध कर लिया जाता रहा है लेकिन कंपनी की आनाकानी को देखते हुए बड़ा निर्णय हुआ है कि नगर निगम प्रशासन के पास खुद का कंसल्टेंट हो। इसके लिए निविदा आमंत्रित कर दी गई है। 20 अक्टूबर को टेक्निकल बिड खोली जाएगी। नगर निगम ने बांड जारी करने की तैयारी कर ली है जिसके तहत पांच योजनाओं में निवेश के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके लिए 24 अक्टूबर को आहूत नगर निगम सदन में प्रस्ताव लाया गया था लेकिन हंगामा के चलते चर्चा नहीं हो सकी।

इस प्रस्तावों को कंसल्टेंट देंगे आकार

-एक सौ करोड़ का नगर निगम बांड : हाउस कनेक्शन चैंबर का निर्माण 108 करोड़, पेयजल हाउस कनेक्शन कार्य 29 करोड़, सिस ट्रांस वरुणा क्षेत्र में वाटर सप्लाई कार्य 108 करोड़, 100 एमएलडी मेन पपिंग स्टेशन पांच करोड़, ढाई सौ एमएलडी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट 17 करोड़, बारात घर आदमपुर नौ करोड़, ट्रांजिट हाल चितईपुर सात करोड़, बारात घर तरना पांच करोड़ आदि प्रोजेक्ट शामिल।

-100 पार्क, 210 कालोनी निजी क्षेत्र से गेट व विज्ञापन लगाने का प्रस्ताव

-महत्वपूर्ण घाटों पर सांस्कृतिक व पारंपरिक नाम के साथ निविदा के आधार फर्म का चयन करते हुए विज्ञापन के लिए साइनेज लगाने की कार्यवाही

-नगर के विभिन्न इलाकों में आउटलेट खोलना

-डोर टू डोर कचरा उठान के लिए यूजर चार्ज

chat bot
आपका साथी