वाराणसी नगर निगम : जन्म-मृत्यु पंजीकरण के लिए आफलाइन होगा बंद, अब आनलाइन होगा आवेदन

नगर निगम जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र पंजीकरण को लेकर सख्ती करने जा रहा है। आफलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी। सिर्फ आनलाइन आवेदन ही लिया जाएगा। इसके लिए नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने सहमति दे दी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 02:07 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 02:07 PM (IST)
वाराणसी नगर निगम : जन्म-मृत्यु पंजीकरण के लिए आफलाइन होगा बंद, अब आनलाइन होगा आवेदन
नगर निगम जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र पंजीकरण को लेकर सख्ती करने जा रहा है

जागरण संवाददाता, वाराणसी। नगर निगम जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र पंजीकरण को लेकर सख्ती करने जा रहा है। आफलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी। सिर्फ आनलाइन आवेदन ही लिया जाएगा। इसके लिए नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने सहमति दे दी है। इस महीने के अंत तक यह प्रभावी हो जाएगा।

इंदौर नगर निगम की तर्ज पर प्रक्रिया अपनाई जा रही है। इस आनलाइन व्यवस्था को जन्म-मृत्यु पंजीकरण में प्रभावी किया जा रहा है। हालांकि, सीआरएस पोर्टल पर अब जारी होने वाला सभी आवेदन कम्प्यूटरीकृत करते हुए आनलाइन ही हो रहा है लेकिन अब आवेदन की प्रक्रिया भी आफलाइन की बजाए आनलाइन की जाएगी। नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने इस आशय का आदेश नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनपी सिंह को जारी कर दिया है। उधर, नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर पूरी तैयारियां कर ली है।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनपी सिंह बताते हैं कि आनलाइन प्रक्रिया को प्रभावी बनाने के लिए सभी सरकारी से लेकर गैर-सरकारी अस्पतालों, नर्सिंग होम, प्रसूति गृह को जन्म-मृत्यु की सूचना सीआरएस (सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम) पोर्टल पर रोजाना अपडेट करनी होगी। उन्होंने बताया कि अब तक नगर निगम से करीब 200 अस्पताल ही इन सूचनाओं के लिए जुड़ पाए हैं। बाकी अस्पतालों को भी प्रभावी ढंग से जोडऩे के लिए सीएमओ कार्यालय से पत्राचार व संपर्क किया जाएगा। ऐसा करने से पारदर्शिता के साथ ही जनता को सुरक्षित प्लेटफार्म मिलेगा। वह घर बैठे ही आवेदन कर उसका प्रिंट ले सकते हैं। नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जो सिटी मजिस्ट्रेट के यहां आवेदन होते हैं या कोर्ट के आदेश पर जिन प्रमाण पत्रों को बनाना या रद्द करना होता है उसके लिए अलग से पटल नगर निगम मुख्यालय में बनाया जाएगा जहां इन मामलों में पहले आफलाइन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। फिर बाद में आनलाइन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी