Varanasi City Weather Update : आसमान साफ होते ही उमस और पारे में इजाफा, जल्‍द आएंगे बादल

शुक्रवार की सुबह आसमान साफ रहा और सुबह ठंडी हवाओं का रुख बना रहा। दिन चढ़ा तो धूप और भी चटख होती गईं। जिसकी वजह से सुबह आठ बजे के बाद धूप चुभने लगी और उमस में भी इजाफा होता चला गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:11 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:11 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : आसमान साफ होते ही उमस और पारे में इजाफा, जल्‍द आएंगे बादल
मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बीते चार से पांच दिनों में बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी का दौर लोगों को उमस और गर्मी से काफी राहत दे गया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वांचल के वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ा हुआ है। इसकी वजह से आसमान साफ होने के बाद लोकल हीटिंग का असर होने से बादल बूंदाबांदी भी करा सकते हैं। बारिश होने के बाद सामान्‍य से अधिक हो रहे तापमान में भी राहत मिलेगी। मौसम का रुख अब उतार चढ़ाव का बना रहने की उम्‍मीद है। हालांकि, सीजन में अब तक मानसून सामान्‍य ही रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में सावन माह की शुरुआत के साथ ही बादलों की सक्रियता का दौर दोबारा लोगों को राहत देगा।

शुक्रवार की सुबह आसमान साफ रहा और सुबह ठंडी हवाओं का रुख बना रहा। दिन चढ़ा तो धूप और भी चटख होती गईं। जिसकी वजह से सुबह आठ बजे के बाद धूप चुभने लगी और उमस में भी इजाफा होता चला गया। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया है। इसके बाद आसमान साफ होगा और एक दो दिन के बाद दोबारा सप्‍ताह के अंत में बादलों की सक्रियता के साथ बारिश या बूंदाबांदी का दौर दोबारा आएगा। हालांकि, उससे पहले उमस और तापमान में इजाफा होना तय है। इस दौरान वाराणसी सहित मीरजापुर और आजमगढ़ मंडलों में मौसम का रुख एक सा बना रहेगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। इस दौरान 21 मिमी तक बारिश भी दर्ज की गई। वहीं आर्द्रता अधिकतम 90 फीसद और न्‍यूनतम 72 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में मौसम का रुख साफ बना हुआ है। जबकि पूर्वांचल के आसपास बादलों की सक्रियता का दौर बना हुआ है। जबकि वातावरण में पर्याप्‍त नमी होने की वजह से लोकल हीटिंग का असर होते ही बादलों की सक्रियता का दौर शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी