सनातन संस्कृति के अभ्युदय का केंद्र है वाराणसी, संत समाज के साथ बैठक में बोले बीएल संतोष

बीएल संतोष ने कहा की काशी आदि काल से ही ज्ञान व संस्कृति का चिंतन व पोषण करने वाली पौराणिक नगरी रही हैयहां से निकली विभूतियों ने वैश्विक स्तर पर भारत की सांस्कृतिक विरासत को प्रतिष्ठित किया है ।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:35 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 06:35 PM (IST)
सनातन संस्कृति के अभ्युदय का केंद्र है वाराणसी, संत समाज के साथ बैठक में बोले बीएल संतोष
भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष ने काशी के संत समाज के साथ बैठक की।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। काशी में दो द्विवसीय प्रवास के दूसरे दिन आज भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष ने काशी के संत समाज के साथ बैठक की। बैठक में काशी के सभी मठों के महन्त व संत समाज के प्रतिनिधि उपस्थित थे, बैठक का प्रारम्भ काशी विश्वनाथ धाम के मुख्य अर्चक पं. श्रीकांत मिश्र ने मंगलाचरण से किया तत्पश्चात महन्त स्वामी जितेन्द्रानन्द सरस्वती ने स्वागत भाषण किया इसके बाद राष्ट्रीय महामंत्री संगठन द्वारा सभी संतो को अंगवस्त्रम भेंट कर। उनका अभिनन्दन किया गया ।

सम्बोधन में विचार व्यक्त करते हुए राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष ने कहा की काशी आदि काल से ही ज्ञान व संस्कृति का चिंतन व पोषण करने वाली पौराणिक नगरी रही है,यहां से निकली विभूतियों ने वैश्विक स्तर पर भारत की सांस्कृतिक विरासत को प्रतिष्ठित किया है ।

समय के काल क्रम में किसी समाज को सही दिशा देने हेतु कुछ आमूल परिवर्तन समाज की आवश्यकता होती है ,उसी योजना को दृष्टिगत रखते हुए न केवल काशी अपितु भारत के सभी प्रमुख स्थलों को संरक्षित व संवर्द्धित किया जा रहा है और इस परिवर्तन के प्रति हम पूर्णतया सचेत है कि इस प्रयास से उस स्थान के मौलिक या पौराणिक स्वरूप में किसी प्रकार का परिवर्तन न हो ।

हम सभी के साझे प्रयासों से ही देश के सर्वांगीण विकास का लक्ष्य हम शीघ्र प्राप्त करेंगें और आप सभी संतजनो का आर्शीवाद व कृपा सदैव प्राप्त होगी ऐसा मुझे पूर्ण विश्वास है ।

उपस्थित सभी संत जनों से भी राष्ट्रीय महामंत्री संगठन द्वारा विचार आमंत्रित किये गये इस क्रम में काशी विद्वत परिषद के महामंत्री प्रो रामनारायण द्विवेदी, डा श्रवणदास जी महाराज, महन्त कोतवाल दास, महन्त स्वामी राम दास महाराज, महन्त गोविंद दास महाराज, महन्त संतोष दास ने सुझाव व विचार प्रस्तुत करते हुए सरकार की नीतियों की प्रशंसा की ।

आये हुए संतो के प्रति आभार व्यक्त करते हुए काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव ने कहा कि काशी के संत समाज ने सदैव अपना आर्शीवाद संगठन को प्रदान किया है ,मैं आप सभी को पूर्णतः आश्वस्त करता हूं कि काशी के संत समाज के हितो की चिंता सदैव संगठन द्वारा की जायेगी ,आप सभी की उपस्थिति के लिए मैं संगठन की तरफ से आप सभी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं ।

कार्यक्रम का संयोजन व संचालन डा सुनील मिश्र ने किया व काशी के संत समाज पर लिखी अपनी पुस्तक" religious sects & cultural diversities " राष्ट्रीय महामंत्री संगठन को भेंट की ।

उक्त अवसर पर प्रमुख रूप से महन्त शंकर पुरी महाराज, पूज्य भारत भूषण महाराज, पूज्य ईश्वर दास महाराज,पूज्य अनिल गुजराती,पूज्य चल्ला सुब्बाराव,पूज्य चल्ला अन्नपूर्णा प्रसाद, पूज्य मणि महाराज, पूज्य रामेश्वर ओझा, पूज्य रवीन्द्र गिरी,पूज्य विधीभूषण सहित अन्य संतजनो की गरिमामयी उपस्थिति रही ।

भाजपा संगठन की ओर से काशी क्षेत्र के प्रभारी व सांसद सुब्रत पाठक,महामंत्री द्वय अशोक चौरसिया व सुशील त्रिपाठी,कैंट के विधायक सौरभ श्रीवास्तव , राकेश शर्मा , नवरतन राठी,मधुकर चित्रांश , कुणाल पाण्डेय आदि की गरिमामयी उपस्थिति रही।

chat bot
आपका साथी