री-फिल पोर्टबिलिटी के पायलट प्रोजेक्ट में वाराणसी भी शामिल, दूसरे डिस्ट्रीब्यूटर से ले सकेंगे सिलेंडर

गैस एजेंसी संचालकों की मनमानी पर अंकुश लगाने और उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से री-फिल पोर्टबिलिटी के दूसरे चरण का पायलट प्रोजेक्ट वाराणसी में भी शुरू होने जा रहा है। पहले चरण में देश के पांच शहर शामिल थे जबकि दूसरे चरण में 96 शहर हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 10:10 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 10:10 AM (IST)
री-फिल पोर्टबिलिटी के पायलट प्रोजेक्ट में वाराणसी भी शामिल, दूसरे डिस्ट्रीब्यूटर से ले सकेंगे सिलेंडर
री-फिल पोर्टबिलिटी के दूसरे चरण का पायलट प्रोजेक्ट वाराणसी में भी शुरू होने जा रहा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। गैस एजेंसी संचालकों की मनमानी पर अंकुश लगाने और उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से री-फिल पोर्टबिलिटी के दूसरे चरण का पायलट प्रोजेक्ट वाराणसी में भी शुरू होने जा रहा है। इसमें प्रयागराज, गोरखपुर समेत प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, झांसी, आगरा, अलीगढ़, बरेली, गाजियाबाद, हरिद्वार, लोनी, मथुरा मेरठ, नोएडा, सहारनपुर, कुर्की शामिल हैं। दूसरा चरण अगस्त माह में शुरू होने की संभावना है। पायलट प्रोजेक्ट के पहले चरण में देश के पांच शहर शामिल थे, जबकि दूसरे चरण में 96 शहर हैं।

ङ्क्षहदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन वाराणसी अपने क्षेत्र के जिलों में डिस्ट्रीब्यूटरों की सूची बनाने का काम भी शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक पायलट प्रोजेक्ट में ग्रामीण क्षेत्र शामिल नहीं रहेंगे। अभी शहरी उपभोक्ताओं को ही सुविधा दी जाएगी। इसमें उपभोक्ता एजेंसी से समस्या होने की दशा में उसी कंपनी की दूसरी एजेंसी से सिलेंडर प्राप्त कर सकेंगे। ये सुविधा तीनों ही कंपनियों के ग्राहकों के लिए होगी। हालांकि पोर्टबिलिटी का लाभ लेने के लिए दूरी की सीमा भी तय की जाएगी। उसके बाहर उपभोक्ता इसका लाभ नहीं ले सकेंगे। इसका संचालन पूरी तरह से एचपी अंतर्गत इंट्रा कंपनी करेगी।

एप पर दिखेगी डिस्ट्रिब्यूटर्स की सूची

री-फिल की बुङ्क्षकग ग्राहक अपने मोबाइल एप या ग्राहक पोर्टल से करेंगे तो उन्हें अपने क्षेत्र के डिस्ट्रिब्यूटर्स की सूची दिखेगी। ग्राहक री-फिल डिलीवरी करने के लिए अपने नजदीक के डिस्ट्रिब्यूटर को चुन सकते हैं। वहीं कनेक्शन के लिए ग्राहकों को आनलाइन ट्रांसफर की सुविधा वेब पोर्टल और मोबाइल एप पर मिलेगी।

chat bot
आपका साथी