वाराणसी के दवा व्यवसायी बनाएंगे कोरोना की दवाओं की किट, संक्रमितों के लिए बनेगी संजीवनी

केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने सभी दवा कारोबारियों खासकर फुटकर दवा विक्रेताओं ने एक अपील की है। कहा है कि सभी दुकानदार कोरोना से रोकथाम के लिए दवाओं का एक किट तैया करें। ताकि लक्षण वाले व्यक्तियों को अबिलंब मुहैया कराई जा सके।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 12:33 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 12:33 PM (IST)
वाराणसी के दवा व्यवसायी बनाएंगे कोरोना की दवाओं की किट, संक्रमितों के लिए बनेगी संजीवनी
दवा कारोबारियों खासकर फुटकर दवा विक्रेताओं ने एक अपील की है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना की इस महामारी में काशी के दवा व्यवसायियों ने एक अच्छी पहल की है। ताकि मानव की सेवा हो सके। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए विगत वर्ष करोना महामारी की प्रभावी रोकथाम में अतुलनीय सहयोग को दोहराते हुए केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने सभी दवा कारोबारियों खासकर फुटकर दवा विक्रेताओं ने एक अपील की है। कहा है कि सभी दुकानदार कोरोना से रोकथाम के लिए दवाओं का एक किट तैया करें। ताकि लक्षण वाले व्यक्तियों को अबिलंब मुहैया कराई जा सके। 

पिछले साल भी जरूरतमंदों के घर पहुंचाई गई थी दवा 

एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज खन्ना एवं महामंत्री संदीप चतुर्वेदी की ओर से सभी दवा दुकानदारों को जारी संदेश में कहा कहा गया है, याद रखें दवा का व्यवसाय केवल व्यवसाय ही नहीं अपितु पीड़ित मानवता की सेवा भी है। मालूम हो कि पिछले साल भी एसोसिएशन ने प्रशासन के सहयोग से ऐसी व्यवस्था की थी की जरूरतमंदों को उनके घर में ही दवा उपलब्ध कराई गई थी। इसके अध्यक्ष के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई थी। इसके माध्यम से हर मोहल्ले में एक-एक कोआर्डिनेटर बनाया गया था, जिसके मोबाइल नंबर पर फोन करने से दवा पहुंचाई जा रही थी। इसी तरह अब एक और पहल की गई है। 

मोहल्ला स्तर पर छोटी-छोटी दवा विक्रेताओं की गठित होंगी समितियां 

एसोसिएशन ने सभी दवा व्यवसायियों से कहा है, आप सभी लोगों को अपनी, अपने परिवार की एवं अपने प्रतिष्ठान में काम करने वाले कर्मचारियों का  कोरोना संक्रमण से बचाव करते हुए सतत् जनसेवा भी करनी है। यदि इस गंभीर बीमारी से संबंधित कोई दवा, इंजेक्शन आदि किसी की कमी महसूस हो रही हो तो एसोसीएशन के पदाधिकारियों एवं फेडरेशन आफ ड्रगिस्ट एसोसिएशन  के अधिकारियों व जिला प्रशासन के अधिकारियों को वाट्सएप, मैसेज के ज़रिए अवगत कराएं। एसोसीएशन के सभी पदाधिकारियों से अपील की गई है कि वे मोहल्ला स्तर पर छोटी-छोटी दवा विक्रेताओं की समितियां गठित करें और उन्हें कोरोना से बचाव के लिए निरंतर अपने मुहल्ले को सैनिटाइज कराने के लिए कहें। अध्यक्ष ने यह भी कहा है कि कोरोना से डरना नहीं है अपितु एहतियात बरतते हुए उसका डटकर मुक़ाबला करना है और इसपर विजय प्राप्त करते हुए सतत् जनसेवा करनी है।

किट में यह दवा व सामग्री रहेगी 

इन्वरमेक्टिन, पैरासिटामॉल 650 एमी, अजीथ्रोमैसिन 500 एमजी, विटामिन सी टैबलेट, जिंक टैबलेट, थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, सर्जिकल ग्लब्स, मास्क, सैनिटाइजर आदि। इसकी एक किट बनाकर तैयार रखने को कहा गया है। यह भी कहा गया है कि कोरोना लक्ष्ण वाले व्यक्ति को उसकी सेवन विधि बताकर अविलंब उपलब्ध कराया जाएं। 

chat bot
आपका साथी