कोविड वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन की तैयारियों को लेकर वाराणसी के डीएम ने की समीक्षा

वाराणसी के जिलाधिकारी ने सोमवार को कैम्प कार्यालय सभागार में कोविड-19 जिला टास्क फोर्स की बैठक की। जिसमें उन्होंने कोविड वैक्सीन के वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन की तैयारियों की समीक्षा की। वैक्सीन के स्टोरेज से लेकर वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगाने तक का रिहर्सल कल मंगलवार को किया जायेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 07:15 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 07:49 PM (IST)
कोविड वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन की तैयारियों को लेकर वाराणसी के डीएम ने की समीक्षा
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सोमवार को कैम्प कार्यालय सभागार में कोविड-19 जिला टास्क फोर्स की बैठक की।

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सोमवार को कैम्प कार्यालय सभागार में कोविड-19 जिला टास्क फोर्स की बैठक की। जिसमें उन्होंने कोविड वैक्सीन के वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन की तैयारियों की समीक्षा की। वैक्सीन के स्टोरेज से लेकर वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगाने तक का वास्तविक रिहर्सल कल मंगलवार को किया जायेगा।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि पं दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल पाण्डेयपुर में जिले का एक रीजनल वैक्सीन स्टोरेज बनाया गया है। जहां पर वैक्सीन को स्टोर किया जायेगा और यहां से वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन कोल्ड चेन के साथ भेजी जायेगी। जिले की 6 वैक्सीनेशन सेंटर 3 शहरी व 3 ग्रामीण पर वैक्सीन पुलिस सुरक्षा में भेजी जायेगी। पुलिस की सुरक्षा में वैक्सीन स्टोरेज से लेकर वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया होगा। वैक्सीनेशन टीम सेंटर्स पर सवा नौ बजे  पहुंच जायेगी और सेंटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के पश्चात् प्रात: 10 से वैक्सीनेशन का कार्य प्रारम्भ किया जायेगा। वैक्सीनेशन के लिए जिन-जिन विभागों ने डाटा उपलब्ध नहीं कराया है या अधूरा डाटा दिया है, वे आज ही डाटा फीडिंग कराने के लिए उपलब्ध करायें वर्ना एक भी कर्मचारी का डाटा छूटा तो जिम्मेदारी तय करते हुए सम्बंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। पुलिस विभाग द्वारा 6929 लोगों का डाटा उपलब्ध करा दिया गया है। जिलाधिकारी ने सभी केंद्रीय व राज्य के विभागों के मैनुअल डाटा आज ही मंगाने का निर्देश सीएमओ को दिया।डीटीओ को जिले के समस्त प्राइवेट अस्पतालों से आज ही डाटा उपलब्ध कराने का निर्देश देते हुए कहा कि जो अस्पताल डाटा उपलब्ध नहीं कराते, तो उनको बंद कराने की कार्यवाही की जाय और उन डाक्टरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा कर गिरफ्तार किया जाय।

160 लीटर वाले आइएलआर में 2205 वायल की रखने की क्षमता

कोरोना वैक्सीन आने के बाद जिले में एक बार में दस डोज वाले 6615 वायल सुरक्षित रखे जा सकेंगे। चौकाघाट स्थित वैक्सीन स्टोर में इसके लिए तीन आइएलआर (आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर) इंस्टाल की जाएंगी। प्रत्येक की क्षमता 160 लीटर है। एक आइएलआर में 2205 वायल रखने की क्षमता है। कोरोना टीकाकरण को लेकर एक ओर जहां ड्राई रन की तैयारी कर ली गई है तो वहीं वैक्सीन रखने के लिए स्टोर का निर्माण कार्य भी पूरा हो चला है। ड्राई रन के बाद वैक्सीन आने की संभावना है। वैक्सीन की वायल चार डोज की होगी या पांच या फिर दस डोज की, अभी स्पष्ट नहीं है। फिर भी यदि दस डोज की वायल आती है तो स्टोर में 2205 वायल के हिसाब से तीन आइएलआर में कुल 6615 वायल एक बार में सुरक्षित रखी जा सकेंगी। ज्ञात हो कि कोरोना वैक्सीन स्टोर बनाने के लिए 10.66 लाख रुपये का बजट पास हुआ था। इससे अर्बन सीएचसी में 500 वर्ग फीट का स्टोर तैयार हो चुका है। इसमें 100 वर्ग फीट का ड्राई क्षेत्र बनाया गया है, जहां स्वास्थ्यकर्मियों के रुकने-बैठने की व्यवस्था है। वहीं 400 वर्ग फीट का वेङ्क्षटग क्षेत्र होगा, जहां आइएलआर रखे जाएंगे। इसी में कोरोना वैक्सीन सुरक्षित रखी जाएगी।

chat bot
आपका साथी