वाराणसी में जिला पंचायत का कार्यकाल आज रात 12 बजे के बाद समाप्त, ठीकेदारों का भुगतान बनेगा रोड़ा

जिला पंचायत का कार्यकाल आज रात 12 बजे के बाद समाप्त हो जाएगा। डीएम कौशल राज शर्मा प्रशासक बनेंगे। शासन की ओर से इस आशय का आदेश जारी कर दिया गया है। प्रशासक के सामने ठीकेदारों का लगभग 4.5 करोड़ रूपये बकाया भुगतान सबसे बड़ा रोड़ा होगा।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 04:55 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 04:55 PM (IST)
वाराणसी में जिला पंचायत का कार्यकाल आज रात 12 बजे के बाद समाप्त, ठीकेदारों का भुगतान बनेगा रोड़ा
जिला पंचायत का कार्यकाल आज रात 12 बजे के बाद समाप्त हो जाएगा।

वाराणसी, जेएनएन। जिला पंचायत का कार्यकाल आज रात 12 बजे के बाद समाप्त हो जाएगा। डीएम कौशल राज शर्मा प्रशासक बनेंगे। शासन की ओर से इस आशय का आदेश जारी कर दिया गया है। प्रशासक के सामने ठीकेदारों का लगभग  4.5 करोड़ रूपये बकाया भुगतान सबसे बड़ा रोड़ा होगा। हालांकि, 15वें वित्त आयोग की ओर से जारी धनराशि पर्याप्त है। ठीकेदारों का तो यहां तक आरोप है कि सिर्फ कमीशन के चक्कर में धनराशि नहीं जारी की गई। बिल भी बन चुकी है। इंजीनियरों की फाइल में पड़ी है। बहरहाल, प्रशासक की भूमिका में आने वाले  डीएम को सभी चीजें संज्ञान में है।

डीएम ने ही जिला पंचायत के 400 से अधिक कार्यो की जांच कराई थी। बहुतायत गड़बड़ी मिली। इसके बाद भुगतान पर रोक लगा दी थी। इसके बाद एडीएम की अगुवाई में डीएम ने कमेटी गठित की। कमेटी को निर्देश दिया कि कार्यो में कमियों का सत्यापन कर आख्या दें। कमेटी ने 75 कार्यो को मानक के तहत नहीं पाया। कई आधी अधूरी  भी मिली। डीएम ने तत्काल कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया। साथ ही ठीकेदारों की शिकायत पर पुराने भुगतान को अनुमति दी। लेकिन अपर मुख्य अधिकारी की ओर से भुगतान समय से नहीं किया गया।

ठीकेदारों का कहना जब तक पैसा मिलेगा नहीं , काम कैसे करा सकेंगे। नतीजा जिला पंचायत में पुराने नए सैकड़ो कार्य ठप पड़ें हुए हैं। प्रशासक के सामने भुगतान समस्या होगी वहीं   पुराना कार्य करना मुश्किल होगा। ठीकेदार भी जिला पंचायत सदस्य से कहीं से न कहीं से जुड़े हुए हैं। कार्यकाल समाप्त हो चुका है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सभी तैयारी में जुटे हैं। ऐसे में कार्य वरीयता में नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी