Varanasi City Weather Update : दो दिनों तक मौसम रहेगा गर्म, फिर आएगा ठंडी हवाओं का झोंका

चक्रवात जवाद ने अपना रास्ता बदल लिया पश्चिम बंगाल और बंगलादेश की ओर निकल गया। इधर हवाएं स्थिर हो गईं नतीजा रविवार की रात में उमस का असर दिखा जो सोमवार की सुबह से कायम है। नौ दिसंबर से ठंड बढ़ेगी और फिर सर्द मौसम का प्रभाव देखने को मिलेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 12:24 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 12:24 PM (IST)
Varanasi City Weather Update : दो दिनों तक मौसम रहेगा गर्म, फिर आएगा ठंडी हवाओं का झोंका
नौ दिसंबर से ठंड बढ़ेगी और फिर सर्द मौसम का प्रभाव देखने को मिलेगा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। चक्रवात जवाद ने अपना रास्ता बदल लिया, पश्चिम बंगाल और बंगलादेश की ओर निकल गया। इधर हवाएं स्थिर हो गईं, नतीजा, रविवार की रात में उमस का असर दिखा जो सोमवार की सुबह से कायम है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि स्थिर हवा की यह स्थिति दो दिनों तक बनी रह सकती है। अरब सागर की ओर से आई इन हल्की गर्म हुई हवाओं के ठीक पीछे पहाड़ों की सर्द हवाओं का झोंका है, जो इनके गुजरते ही अपना असर दिखाएगा। बहरहाल, उनके यहां तक पहुंचने में दो दिन का समय लग सकता है। यानी उम्मीद है कि नौ दिसंबर से ठंड बढ़ेगी और फिर सर्द मौसम का प्रभाव देखने को मिलेगा।

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव बताते हैं कि जवाद के रास्ता बदल कर पूरब की तरफ निकल जाने से इधर गर्म हवाओं का क्षेत्र बन गया है जिसके आगे का रास्ता नहीं मिलने से यह स्थिर हो गया है। गर्म हवाओं के इस ठहराव को गुजरने में दो दिन का समय लग सकता है। इसके ठीक पीछे देहरादून के पास ठंड हवाओं की लहर बन रही है। इन हवाओं के गुजरते ही उसका झोंका दो दिन बाद यहां तक पहुंचेगी तो फिर ठंड का दौर शुरू हो जाएगा। बहरहाल, सोमवार को सुबह साढ़े ग्यारह बजे तक ही तापमान 26 डिग्री सेंटीग्रेड था तो गर्म हवाओं के दबाव के कारण 27 डिग्री के बराबर महसूस हो रहा था। सोमवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेंटीग्रेड तक जाने का अनुमान है। यानी बीते हफ्ते की बनिस्पत दो डिग्री सेंटीग्रेड की वृद्धि देखी जा रही है। वहीं न्यूनतम तापमान में भी दो से तीन सेंटीग्रेड की बढ़ोतरी का अनुमान है और यह 16 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है।

chat bot
आपका साथी