Varanasi City Weather Update : वाराणसी का तापमान पहुंचा पांच डिग्री पर, ठिठुरन कम नहीं

बनारस में ठिठुरन और सिहरन का आलम गुरुवार को काफी बढ़ गया। न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस जाते ही बनारस पूरी तरह से शीतलहर के प्रकोप में आ चुका है। अभी मौसम विशेषज्ञाें का अनुमान है कि अगले तीन-चार दिनों में ठंड अपने पुराने रिकार्ड भी तोड़ सकती है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 11:24 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 01:59 PM (IST)
Varanasi City Weather Update : वाराणसी का तापमान पहुंचा पांच डिग्री पर, ठिठुरन कम नहीं
बनारस में ठिठुरन और सिहरन का आलम गुरुवार को काफी बढ़ गया।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस में ठिठुरन और सिहरन का आलम गुरुवार को काफी बढ़ गया। न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस जाते ही बनारस पूरी तरह से शीतलहर के प्रकोप में आ चुका है। अभी मौसम विशेषज्ञाें का अनुमान है कि अगले तीन-चार दिनों में बनारस में ठंड अपने पुराने रिकार्ड भी तोड़ सकती है। मंगलवार के मुकाबले बुधवार को मौसम का पारा चार डिग्री तक नीचे गिर गया और प्रतिदिन यह नीेचे ही जाएगा। आज सुबह  अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री और न्यूनतम 5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम से पांच डिग्री सेल्सियस कम रहा। सुबह के वक्त कोहरा भी काफी भयानक रहा, जिससे दृश्यता 50 मीटर पर चली गई। इस ठंड ने लोगों को घरों में दुबक कर रहने पर मजबूर कर दिया है। ठंड के मारे लोग बाहर कम ही दिखाई पड़ रहे हैं। इस बीच हवाएं स्थिर हैं फिर भी ठिठुरन कम नहीं हुई है।
इस सीजन में सबसे भयावह ठंड
बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव के अनुसार अभी इससे भी तेज ठंड के संकेत मिल रहे हैं। तीन से चार दिन तक तीव्रतम गलन के साथ घना कोहरा भी छाया रहेगा। आने वाले दिन में जो ठंड पड़ेगी वह ठंड इस सीजन में सबसे भयावह होगी। तापमान न्यूनतम चार डिग्री सेल्सियस पर जाने को उन्मुख है। जनवरी माह के बाद से गलन में थोड़ी कमी आने के आसार हैं, लेकिन कोहरे की मार अभी कम नहीं होगी। सर्द सूखी हवाओं का प्रकाेप और बए़ सकता है, जिससे बचने के लिए हरसंभव उपाय लोगों को करनी चाहिए।
 

chat bot
आपका साथी