Varanasi City Weather Update : वाराणसी में ठंड की विदायी का दौर, तापमान ने तरेरी आंख

वाराणसी सहित पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर है सीजन में पहली बार अधिकतम पारे ने 25 की लिमिट पार कर 27 डिग्री तक का रुख कर लिया है। अनुमानों के मुताबिक ही पारा अब अधिकतम तीस और न्‍यूनतम पंद्रह तक होने की ओर है।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Thu, 11 Feb 2021 09:47 AM (IST) Updated:Thu, 11 Feb 2021 09:47 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : वाराणसी में ठंड की विदायी का दौर, तापमान ने तरेरी आंख
वाराणसी सहित पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर है, सीजन में पहली बार अधिकतम पारे ने 25 की लिमिट पार कर 27 डिग्री तक का रुख कर लिया है। अनुमानों के मुताबिक ही पारा अब अधिकतम तीस और न्‍यूनतम पंद्रह तक होने की ओर है। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ का असर होने से आने वाले दिनों में मौसम का रुख दोबारा बदलेगा और तापमान में उतार चढ़ाव का दौर भी नजर आएगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि हवाओं के उतार चढ़ाव और रुख बदलने की वजह से तापमान में इजाफा हुआ है। जबकि पखवारे भर बाद तापमान में अधिकता का दौर नजर आएगा।

गुरुवार की सुबह आसमान में बादलों की मामूली सक्रियता रही लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही पारे में उछाल आता गया और सूरज की रोशनी में वातावरण में गुनगुना अहसास घोल दिया। सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहा तो धूप खिलने के बाद मौसम ने लोगों को खूब राहत भी दी। रात में तापमान में कमी हो रही है तो दिन में धूप भी अब तल्‍ख होने की ओर है। सूरज की रोशनी में लोगों को दो दिनों से पसीना भी झेलना पड़ जा रहा है। वातावरण में ठंड के विदायी का दौर अब शुरू हो चुका है। इस पखवारे के बाद से ही बसंती हवा बहने लगेगी और इसके बाद फगुआ हवा काबिज हो जाएगी। इसी के साथ ही ठंड का अहसास मार्च मध्‍य तक विदा हो जाएगा। वहीं अंचलों में भी अब कोहरे की विदायी का दौर है ऐसे में वहां भी खेती किसानी का दौर अब बेहतर हो चला है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 78 फीसद और न्‍यूनतम 45 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में आसमान साफ बना हुआ है। जबकि कोहरे का असर नदारद होने से ठंड भी अब बेअसर हो चली है।   

chat bot
आपका साथी