Varanasi City Weather Update : दो दिन बाद बनारस में हो सकती ठीक-ठाक बारिश

वाराणसी और आसपास के इलाकों में एक-दो दिन के भीतर अच्छी बारिश की संभावना है। इस दौरान गर्मी से लोगों को काफी राहत मिलेगी। अरब सागर से चलने वाली हवाओं ने पूरे दक्षिण मध्य और उत्तर भारत में घने बादल की स्थिति बनी हुई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 03:29 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 03:48 PM (IST)
Varanasi City Weather Update : दो दिन बाद बनारस में हो सकती ठीक-ठाक बारिश
बनारस में विगत कुछ दिनों से बह रहीं हवाओं और बादल ने गर्मी का असर कम कर दिया है।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस में विगत कुछ दिनों से बह रहीं हवाओं और बादल ने गर्मी का असर कम कर दिया है। इस वजह से काशी का तापमान मंगलवारको करीब 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। सोमवार को अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस पर था। इस बीच अधिकतम और निम्नतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा। इसके साथ ही बनारस में पूरे दिन 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं पश्चिम की ओर चलीं। वहीं मौसम में आर्द्रता भी 58 फीसद तक बनी रही।

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव के अनुसार एक-दो दिन के भीतर अच्छी बारिश की संभावना है। इस दौरान गर्मी से लोगों को काफी राहत मिलेगी। अरब सागर से चलने वाली हवाओं ने पूरे दक्षिण, मध्य और उत्तर भारत में घने बादल की स्थिति बनी हुई है। उन्होंने बताया कि दक्षिण-पश्चिम यानि कि अरब सागर की ओर से बादल आ रहे हैं। पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के नजदीक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जिसके प्रभाव के चलते अगले चार-पांच दिन प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बादलों की आवाजाही रहेगी। साथ ही कुछ जगह गरज चमक व तेज हवाओं के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। सोमवार को बनारस का एयर क्वालिटी इंडेक्स 108 अंक तक गया। इस तरह से बनारस की हवा वापस से संतोषजनक से माडरेट पर आ गई है।

आंधी-पानी ने मचाई तबाही, कई पेड़ व विद्युत पोल गिरे

सोनभद्र में सोमवार की देर तेज आंधी व पानी ने जमकर तबाही मचाई। मंगलवार की सुबह भी कई क्षेत्रों में चली तेज आंधी के कारण पेड़ व विद्युत पोल धराशाई हो गए। विद्युत पोल गिरने के कारण कई इलाकों की बिजली गायब हो गई। विभागीय अधिकारी व कर्मचारी बिजली बहाली के लिए प्रयास कर रहे हैं। आंधी के कारण विभिन्न इलाकों में दर्जनों पेड़, बिजली पोल व तार गिर गए। कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हो गए। इससे शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में रात व मंगलवार के दिन भर बिजली गुम हो गई। मंगलवार की सुबह आंधी-पानी से ओबरा क्षेत्र में भी जमकर बर्बादी मचाई है। कई क्षेत्रों में पेड़ उखड़कर जमींदोंज हो गए। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली का तार व दर्जनों की संख्या ने पोल गिर गया। पिछले पांच दिनों से लगातार जिले में आंधी व पानी का दौर चल रहा है।

chat bot
आपका साथी