Varanasi City Weather Update : सूरज की तल्‍खी ने दिखाए तेवर, ठंड ने भी देखी विदायी की राह

पूर्वांचल में मौसम का रुख अब धीरे-धीरे बदल रहा है और जल्‍द ही वातावरण में ठंड का असर नदारद हो रहा है। मौसम का रुख बदलने की वजह से वातावरण में गुनगुना अहसास होने की वजह से लोगों को ठंंड से राहत भी मिली।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2021 09:49 AM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2021 10:25 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : सूरज की तल्‍खी ने दिखाए तेवर, ठंड ने भी देखी विदायी की राह
मौसम का रुख अब धीरे-धीरे बदल रहा है और जल्‍द ही वातावरण में ठंड का असर नदारद हो रहा है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख अब धीरे-धीरे बदल रहा है और जल्‍द ही वातावरण में ठंड का असर नदारद हो रहा है। मौसम का रुख बदलने की वजह से वातावरण में गुनगुना अहसास होने की वजह से लोगों को ठंंड से राहत भी मिली। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में वातावरण में बदलाव का असर दिखेगा और पारा भी तीस डिग्री से अधिक पहुंच जाएगा। इसके साथ ही गर्मियों का असर भी वातावरण में परिलक्षित होने लगेगा। हालां‍कि, तापमान में अधिकता के बीच गर्मी की सक्रियता अप्रैल से ही होगी वहीं मार्च माह के मध्‍य तक यानि अगले माह भर तक अब गुलाबी ठंड का दौर बना रहेगा।  

रविवार को सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहा और वातावरण में ठंड भी घुली रही, दिन चढ़ने पर आसमान साफ हुआ और धूप भी खिली। वातावरण में ठंड का असर सुबह और शाम ही रह रहा है जबकि रातें कुछ सर्द हैं मगर दोपहर में दिन की धूप का व्‍यापक असर हो रहा है और ठंडी हवाएं लोगों को थपकी दे रही हैं तो धूप की गर्माहट लोगों को गुनगुना अहसास भी करा रही है। जबकि शाम को तापमान में कमी तो आ रही है लेकिन ठंड का असर आधी रात के बाद ही हो रहा है।    

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक दर्ज किया गया, न्‍यूनतम तापमान 11.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता अधिकतम 77 फीसद और न्‍यूनतम 38 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता नहीं है। पहाड़ों पर बादलों की सक्रियता बनी हुई है तो पछुआ हवाओं का रुख होने से ठंडी हवाएं पूर्वांचल तक भी असर कर रही हैं। मगर पश्चिमी विक्षाेभ का असर न होने से ठंडी में दिन प्रतिदिन कमी का दौर स्‍पष्‍ट होने लगा है।  

chat bot
आपका साथी