Varanasi City Weather Update : उमड़ते-घुमड़ते बादलों का क्रम जारी, तेज गर्मी से मिली राहत

मौसम का रुख बदलाव की ओर लगातार बना हुआ है। मंगलवार की सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही के बीच ठंडी हवाओं का भी रुख रहा। आज सुबह गर्मी से भी कुछ राहत मिली है। वाराणसी में तो पानी नहीं वर्षा ले‍किन आसपास बरसात हुई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 03:50 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 03:50 PM (IST)
Varanasi City Weather Update : उमड़ते-घुमड़ते बादलों का क्रम जारी, तेज गर्मी से मिली राहत
मौसम का रुख बदलाव की ओर लगातार बना हुआ है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। मौसम का रुख बदलाव की ओर लगातार बना हुआ है। मंगलवार की सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही के बीच ठंडी हवाओं का भी रुख रहा। आज सुबह गर्मी से भी कुछ राहत मिली है। वाराणसी में तो पानी नहीं वर्षा ले‍किन आसपास बरसात हुई है। लोकल हीटिंग और वातावरण में नमी होने के बाद बादल भी सक्रिय हो जा रहे हैं। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा तो उमस में कमी आती जाएगी। हालांकि, बारिश की वजह से सुबह के तापमान में कुछ दिनों से कमी देखी जा रही है जो मध्‍य अगस्‍त के बाद सुबह की ठंडक और सितंबर माह के मध्‍य गुलाबी ठंडक में परिवर्तित होने लगेगी।

पछुआ और पुरवा हवाओं के टकराव की वजह से बादलों में चक्रवाती परिस्थिति बन जा रही है इसकी वजह से तेज हवाओं का भी असर रहा है। हालांकि, बंगाल की खाड़ी से नम हवाएं आने लगी हैं। इसकी वजह से वातावरण की नमी में इजाफा भी हुआ है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि 48 घंटों के बाद बादलों की सक्रियता का दौर और भी आएगा। इसकी वजह से बूंदाबांदी भी हो सकती है।

आकाश में मंगलवार को उमड़ते-घुमड़ते बादलों को देख क्षेत्र के किसानों ने अच्छी बरसात होने की संभावना जताई है। धान की नर्सरी एक महीने पूर्व हो जाने पर भी धान की रोपाई न होने से किसान चिंतित है। किसानों में अब भी आस है कि इंद्रदेव अच्छी बरसात करेंगे। इससे धान की रोपाई होगी। हालांकि धान की रोपाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। क्षेत्र में नहरे न चलने व अच्छी बरसात न होने से रोपाई भी अधर में है। अन्नदाता केवल कृषि पर ही आश्रित इनके पास जीविकोपार्जन का कोई दूसरा विकल्प नहीं है। धान की रोपाई न होने से अन्नदाता रोजी रोटी के लिए परेशान हैं।

chat bot
आपका साथी