Varanasi City Weather Update : सूरज के ताप में चढ़ा अधिकतम पारा, ठंड की विदाई का संकेत

मौसम का रुख अब ठंड की विदाई का संकेत देने लगा है। अधिकतम पारे ने तीस डिग्री के करीब का सफर तय कर लिया है उससे यह साफ संकेत मिल रहा है कि मार्च से ही सूरज के ताप का असर धरती पर लोगों को व्‍याकुल करने लगेगा।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 09:30 AM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 09:30 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : सूरज के ताप में चढ़ा अधिकतम पारा, ठंड की विदाई का संकेत
मौसम का रुख अब धीरे-धीरे ठंड की विदायी का संकेत देने लगा है।

वाराणसी, जेएनएन। मौसम का रुख अब धीरे-धीरे ठंड की विदाई  का संकेत देने लगा है। जिस प्रकार से अधिकतम पारे ने तीस डिग्री के करीब का सफर तय कर लिया है उससे यह साफ संकेत मिल रहा है कि मार्च से ही सूरज के ताप का असर धरती पर लोगों को व्‍याकुल करने लगेगा। मौसम विज्ञानी तापमान में उतार चढ़ाव वातावरण में बदलाव का संंकेत भी मान रहे हैं। मौसम विज्ञानियों के अनुसार गर्मी से पूर्व ठंडक का पर्याप्‍त असर रह चुका है। अब न्‍यूनतम पारा बारिश के दौरान ही दस डिग्री से नीचे जाएगा। इसके अतिरिक्‍त बादल होने और ओलावृष्टि के दौर में भी पारे में कमी आ सकती है। 

शुक्रवार की सुबह आसमान में बादलों की मामूली सक्रियता नजर आई जो मृगतृष्‍णा ही साबित हुए और दिन चढ़ते ही घट बढ़ गए। वातावरण में ठंड घुली रही लेकिन गलन का स्‍तर पूरी तरह नदारद रहा। सात बजते बजते आसमान में सूरज की रोशनी पर्याप्‍त हो गई और धूप की तेजी के आगे बची हुई ठंड ने भी अपना बोरिया बिस्‍तर समेट लिया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वांचल में अब ठंड का दौर बीत चुका है जबकि गुलाबी ठंड का दौर मध्‍य मार्च तक रहेगा। इसी अनुरूप पूर्वांचल में मौसम का रुख भी इन दिनों देखने को मिल रहा है। वहीं अधिकतम पारे में इजाफा जाहिर कर रहा है कि बादलों की भी सूरत बन सकती है।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा।न्‍यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता अधिकतम 78 फीसद और न्‍यूनतम 55 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में बादलों सक्रियता नहींं है जबकि पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में बादलों की आवाजाही का दौर बना हुआ है, जिसके अगले 24 घंटों में पूर्वांचल तक पहुंचने की उम्‍मीद है। 

chat bot
आपका साथी