Varanasi City Weather Update : आसमान में बादलाें का डेरा, लगातार धूप-छांव का क्रम जारी

Varanasi City Weather Update वाराणसी और आसपास के इलाकों में बुधवार सुबह काली घटा छाने लगी लेकिनबारिश नहीं हुई। सुबह करीब नौ बजे से धूप भी निकली। दिन भर आसमान में बादलों के कारण धूप-छांव का क्रम जारी रहा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 01:56 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:29 PM (IST)
Varanasi City Weather Update :  आसमान में बादलाें का डेरा, लगातार धूप-छांव का क्रम जारी
वाराणसी और आसपास के इलाकों में बुधवार सुबह काली घटा छाने लगी लेकिनबारिश नहीं हुई।

वाराणसी, जेएनएन। Varanasi City Weather Update वाराणसी और आसपास के इलाकों में बुधवार सुबह काली घटा छाने लगी लेकिनबारिश नहीं हुई। सुबह करीब नौ बजे से धूप भी निकली। दिन भर आसमान में बादलों के कारण धूप-छांव का क्रम जारी रहा।  तापमान में दो दिनों से गिरावट आई। उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली। आसमान में काली घटाओं के साथ तेज हवाएं चलने से मौसम सुहावना हो गया। वाराणसी का तापमान बुधवार को करीब 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.2 और न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस पर था। इस बीच अधिकतम और निम्नतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा।  वहीं मौसम में आर्द्रता भी 58 फीसद तक बनी रही।

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव के अनुसार एक-दो दिन के भीतर अच्छी बारिश की संभावना है। इस दौरान गर्मी से लोगों को काफी राहत मिलेगी। अरब सागर से चलने वाली हवाओं ने पूरे दक्षिण, मध्य और उत्तर भारत में घने बादल की स्थिति बनी हुई है। उन्होंने बताया कि दक्षिण-पश्चिम यानि कि अरब सागर की ओर से बादल आ रहे हैं। पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के नजदीक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जिसके प्रभाव के चलते अगले चार-पांच दिन प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बादलों की आवाजाही रहेगी। साथ ही कुछ जगह गरज चमक व तेज हवाओं के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।

तेज हवा से चरमराई बिजली व्यवस्था, कई इलाकों की बत्ती गुल

चंदौली, साेनभद्र, ओबरा, मीरजापुर के कई इलाकाें में बुधवार की दोपहर तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई। इससे गर्मी से तो राहत मिल गई, लेकिन खलिहान व क्रय केंद्रों पर रखा किसानों का अनाज भींग गया। इससे अन्नदाताओं की मुश्किलें बढ़ गई हैं। तेज हवा के चलते बिजली व्यवस्था भी चरमरा गई। कई इलाकों की बत्ती पूरे दिन गुल रही। आए दिन मौसम के रंग बदलने से किसान सांसत में हैं। मौसम विभाग ने पिछले सप्ताह ही बारिश का अलर्ट जारी किया था। तेज आंधी और हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया था। बुधवार की सुबह के वक्त मौसम ठीक था। तेज धूप हुई।

हालांकि 11 बजे के बाद मौसम अचानक बदला और 12 बजे तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। करीब 20 मिनट तक तेज आंधी और बारिश की वजह से किसानों का खुले में रखा गेहूं का अनाज भींग गया। दरअसल, अभी तक काफी संख्या में किसानों का अनाज क्रय केंद्रों पर खरीदा नहीं जा सका है। पंजीकरण कराने के बाद किसी किसान का सत्यापन अटका है तो किसी को आनलाइन नंबर और टोकन नहीं जारी हो पा रहा है। खाद्य विपणन विभाग भले ही विभागीय वेबसाइट में आई तकनीकी खराबी दूर होने का दावा करता हो लेकिन अभी भी परेशानी बनी हुई है। ऐसे में किसानों का अनाज अभी पड़ा हुआ है। बारिश व आंधी के चलते गर्मी से तो त्वरित राहत मिल गई। हालांकि किसानों के लिए मुश्किलें बढ़ गईं। दोपहर तीन बजे के बाद दोबारा धूप निकली और उमस शुरू हो गई। बिजली के अभाव में लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे।

chat bot
आपका साथी