Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में उमस के साथ बादलों की सक्रियता, मानसून की सक्रियता जल्‍द

गर्मी के दौर के बाद अब प्री मानसूनी सक्रियता का दौर पूर्वांचल में बना हुआ है। मौसम का रुख अनुकूल होने के साथ ही वातावरण में अब गर्मी का असर भी दिन प्रतिदिन कम होता जाएगा। जबकि आसमान साफ होने के बाद गर्मी और उमस में भी इजाफा होगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 12:48 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 12:48 PM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में उमस के साथ बादलों की सक्रियता, मानसून की सक्रियता जल्‍द
गर्मी के दौर के बाद अब प्री मानसूनी सक्रियता का दौर पूर्वांचल में बना हुआ है।

वाराणसी, जेएनएन। सप्‍ताह भर के उमस और गर्मी के दौर के बाद अब प्री मानसूनी सक्रियता का दौर पूर्वांचल में बना हुआ है। मौसम का रुख अनुकूल होने के साथ ही वातावरण में अब गर्मी का असर भी दिन प्रतिदिन कम होता जाएगा। जबकि आसमान साफ होने के बाद गर्मी और उमस में भी इजाफा होगा। मानसून की सक्रियता इस समय उत्‍तर पूर्व बिहार में होने की वजह से पड़ोसी राज्‍यों में बारिश भी होने लगी है। जबकि तीन दिनों से स्थिर मानसून के अब आगे बढ़ने की उम्‍मीद जगी है। ऐसे में अगले सप्‍ताह भर से लेकर दस दिनों तक मानसून पूर्वांचल में दस्‍तक दे देगा। इसके बाद पूर्वांचल में मौसम का रुख पूरी तरह सामान्‍य हो जाएगा।   

मंगलवार की रात से लेकर सुबह तक कई इलाकों में पर्याप्‍त बूंदाबांदी दर्ज की गई है। मौसम का रुख सामान्‍य होने के साथ ही बुधवार की सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहा और सुबह आसमान में बादलों की सक्रियता भी बनी रही। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख ऐसा ही बना रहेगा। इस पूरे सप्‍ताह जिले और पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी के साथ ही ठंडी हवाओं का रुख बना रहने की उम्‍मीद जाहिर की गई है। ऐसे में मौसम का रुख अब मानसून के आगमन तक कुछ इसी प्रकार रहने की उम्‍मीद है। जबकि मानसून के आगमन के बाद मौसम का रुख सामान्‍य हो जाएगा और मानसून पर्याप्‍त बारिश इस पूरे सीजन में कराएगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। इस दौरान अंचलों में 0.4 मिमी तक बारिश भी दर्ज की गई।आर्द्रता अधिकतम 70 फीसद तो न्‍यूनतम 48 फीसद दर्ज की गई। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी सैटेेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता बनी हुई है तो दूसरी ओर इस पूरे सप्‍ताह बारिश की आशंका जाहिर की गई है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख अनुकूल रहा तो प्री मानसूनी बारिश का दौर रहेगा और तापमान में कमी के साथ उमस से भी कुछ राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी