Varanasi City Weather Update : नमी की कमी से बारिश वाले बादलों ने दूरी बनाई, बढ़ेगा उमस

मानसूनी द्रोणिका के गुजरने के बाद से बंगाल की खाड़ी से पर्याप्‍त नमी न मिल पाने की वजह से बारिश तीन दिनों से थमी हुई है। लोकल हीटिंग का असर होने के साथ ही नमी में कमी होने की वजह से बादल बारिश नहीं करा पा रहे हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 09:01 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 09:01 AM (IST)
Varanasi City Weather Update :  नमी की कमी से बारिश वाले बादलों ने दूरी बनाई, बढ़ेगा उमस
बंगाल की खाड़ी से पर्याप्‍त नमी न मिल पाने की वजह से बारिश तीन दिनों से थमी हुई है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। मानसूनी द्रोणिका के गुजरने के बाद से बंगाल की खाड़ी से पर्याप्‍त नमी न मिल पाने की वजह से बारिश तीन दिनों से थमी हुई है। बादलों की आवाजाही तो है लेकिन लोकल हीटिंग का असर होने के साथ ही नमी में कमी होने की वजह से बादल बारिश नहीं करा पा रहे हैं। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसूनी सक्रियता के हालात पूर्वांचल में बने हुए हैं। जबकि आने वाले दिनों में लोकल हीटिंग का असर होगा और पर्याप्‍त नमी मिलने के बाद बूंदाबांदी और बारिश भी होनी तय है। माना जा रहा है कि आने वाले सप्‍ताह में मौसम का रुख दोबारा बदलेगा और उमस के बाद बारिश भी होगी।

शुक्रवार की सुबह आसमान में मामूली बादलों की आवाजाही का रुख बना रहा, दिन चढ़ा तो बादलों की आवाजाही भी खत्‍म हो गई। हालांकि, सुबह ठंडी हवाओं का रुख बना रहा और लोगों को ठंडी हवाएं राहत भी देती रहीं। इसके साथ ही धूप चटख होने के बाद उमस में भी इजाफा हो गया। सुबह नौ बजे तक धूप की वजह से उमस में भी इजाफा हुआ और लोग धूप में पसीना पसीना भी होते रहे। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले पखवारे से सुबह के तापमान में कमी आनी शुरू हो जाएगी और अगले महीने से सुबह कुहासा का भी दौर शुरू हो जाएगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 87 फीसद और न्‍यूनतम 72 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल का मौसम साफ है। जबकि इस पूरे सप्‍ताह मौसम विभाग ने बादलों की आवाजाही का संकेत दिया है। जबकि सुबह अब मामूली ठंडक का अहसास होने लगा है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख दोबारा बदलेगा।

chat bot
आपका साथी