Varanasi City Weather Update : बादलों की विदायी के बाद उमस काबिज, खिली धूप से बढ़ी गर्मी

पूर्वांचल में मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि कई दिनों की बरसात की वजह से अब गर्मी और लू का असर तो नहीं रहेगा लेकिन उमस का स्‍तर पखवारे भर बना रहेगा। मौसम का रुख थोड़ा तल्‍ख तभी होगा जब सूरज की पर्याप्‍त रोशनी होगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 09:49 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 09:49 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : बादलों की विदायी के बाद उमस काबिज, खिली धूप से बढ़ी गर्मी
अब गर्मी और लू का असर तो नहीं रहेगा लेकिन उमस का स्‍तर पखवारे भर बना रहेगा।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि कई दिनों की बरसात की वजह से अब गर्मी और लू का असर तो नहीं रहेगा लेकिन उमस का स्‍तर पखवारे भर बना रहेगा। मौसम का रुख थोड़ा तल्‍ख तभी होगा जब सूरज की पर्याप्‍त रोशनी होगी। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में बादलों की आवाजाही का रुख बना रहेगा। बादलों की आवाजाही के बीच उमस का स्‍तर तो रहेगा ही साथ ही वातावरण में पर्याप्‍त नमी मिली या लोकल हीटिंग का असर हुआ तो बादलों की सक्रियता भी रहेगी। मौसम का रुख कुल मिलाकर अब पखवारे भर मिला जुला ही होने जा रहा है। इसके बाद 15-20 जून तक सोनभद्र के रास्‍ते बादलों की सक्रियता शुरू हो जाएगी और सामान्‍य मानसून पूरे सीजन भर सितंबर तक बारिश कराएगा।    

सोमवार की सुबह आसमान में मामूली बादलों की आवाजाही का क्रम बना रहा और बादलों की आवाजाही की वजह से मौसम का रुख भी सामान्‍य रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में भी मौसम का मिला जुला रूप वाराणसी में बना रहेगा। लोकल हीटिंग या वातावरण में नमी बढ़ी तो बादलों की सक्रियता भी होगी और बारिश भी हो सकती है। जबकि आने वाले दिनों में प्री मानसूनी हालात सक्रिय रहेंगे और बादलों की आवाजाही का रुख बनाए रहेंगे। अब ठीक 15 दिन के बाद कभी भी मानसूनी सक्रियता पूर्वांचल में शुरू हो सकती है। इसके बाद पुरवा हवाओं का रुख लोगों को पर्याप्‍त राहत देगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से सात डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमाान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 77 फीसद और न्‍यूनतम 70 फीसद दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह मामूली बादलों की आवाजाही का दौर जारी रहेगा और उमस का स्‍तर भी पूरे सप्‍ताह बढ़ा रहेगा। वातावरण में पर्याप्‍त नमी मिली तो कुछ जगहों पर मामूली बूंदाबांदी भी हो सकती है। दूसरी ओर मानसून अगले 24 घंटों में दक्षिण भारत के तटों पर दस्‍तक देगा और मैदानी क्षेत्रों की ओर रुख करेेगा।  

chat bot
आपका साथी