Varanasi City Weather Update : वाराणसी सहित पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता, तापमान ने दी राहत

मौसम अपने अनुमानों के अनुसार ही आगे बढ़ रहा है। वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ने से कुछ इलाकों में मामूली बूंदाबांदी भी दर्ज की गई है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब धीरे धीरे मानसूनी परिस्थितियां पूर्वांचल में सक्रिय होने लगी हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 12:11 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 12:11 PM (IST)
Varanasi City Weather Update : वाराणसी सहित पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता, तापमान ने दी राहत
मौसम अपने अनुमानों के अनुसार ही आगे बढ़ रहा है।

वाराणसी, जेएनएन। मौसम अपने अनुमानों के अनुसार ही आगे बढ़ रहा है। वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ने से कुछ इलाकों में मामूली बूंदाबांदी भी दर्ज की गई है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब धीरे धीरे मानसूनी परिस्थितियां पूर्वांचल में सक्रिय होने लगी हैं। जबकि आने वाले दिनों में मौसम का रुख और बदलेगा। हालांं‍कि, मौसम और भी तल्‍ख हुआ तो पारा 45 डिग्री को भी पार कर स‍कता है। जबकि वातावरण में मौसम का रुख भले ही तल्‍खी भरा हो लेकिन आसमान में बादलों की सक्रियता ने लोगों को थोड़ी राहत भी दी है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख तल्‍ख हो सकता है। लेकिन वातावरण से पर्याप्‍त नमी मिली और लोकल हीटिंग का असर हुआ तो बूंदाबांदी भी हो सकती है। 

सोमवार की सुबह आसमान साफ रहा और बाादलों की भी आवाजाही का दौर बना रहा। सबह ठंडी हवाएं भी चलींं और दिन चढ़ा तो वातावरण में ठंड का असर भी कम होता चला गया। हालांकि दिन चढ़ने पर वातावरण में ठंडी हवाएं भी बादलों के बीच काबिज रहीं। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में वाराणसी और पूर्वांचल में मौसम का रुख भी बदलेगा और बारिश या बूंदाबादी हो सकती है। जबकि इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का रुख बना रहने की उम्मीद मौसम विज्ञानियों ने जाहिर की है। जबकि अगले 42 दिनों में पूर्वांचल में मानसून दस्‍तक दे देगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 55 फीसद और न्‍यूनत 41 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल के आसमान में बादलों की सक्रियता बनी हुई है। जबकि आने वाले पूरे सप्‍ताह में बादलों की आवाजाही के संकेत हैं। वहीं सप्‍ताह के आखिर में बूंदाबांदी की भी संभावना जताई गई है।   

chat bot
आपका साथी