Varanasi City Weather Update : सूर्य किरणों की धार पर भारी हवा की रफ्तार, वाराणसी में चार डिग्री गिरा पारा

पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी का असर मैदान तक नजर आया। पछुआ हवा ने अपना तेवर दिखाया जिसके आगे सूर्य किरणों का ताप लडख़ड़ाया हुआ है। बुधवार की सुबह से ही हवा चल रही है। तापमान लगभग चार डिग्री नीचे आ गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 07:50 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 08:45 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : सूर्य किरणों की धार पर भारी हवा की रफ्तार, वाराणसी में चार डिग्री गिरा पारा
Varanasi City Weather Update 3 March 2021 पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी का असर मैदान तक नजर आया।

वाराणसी, जेएनएन। पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी का असर मैदान तक नजर आया। पछुआ हवा ने अपना तेवर दिखाया जिसके आगे सूर्य किरणों का ताप लडख़ड़ाया। मंगलवार को पश्चिम की ओर से पूरे दिन तेज हवाएं चलीं। इससे तापमान लगभग चार डिग्री नीचे आ गया। तेज हवा के कारण कई जगह धूल की आंधी जैसा ²श्य देखा गया, वहीं बड़े पेड़ों की टहनियां भी दिन भर हिलोरे लेतीं रहीं। मौसम विभाग के अनुसार सुबह से शाम तक करीब बीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मजबूत धरातलीय हवाएं बहीं। हालांकि इनमें नमी 55 फीसद ही रही। इस कारण से बादल और बारिश के कोई आसार बनते नहीं दिखे।  बुधवार की सुबह से ही हवा चल रही है।

मंगलवार को बनारस का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री से घटकर 31 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी 18 डिग्री से तीन डिग्री घटकर 14.9 डिग्री सेल्सियस पर रहा।  इतनी कमी के बावजूद बनारस का अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा।

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव के अनुसार पर्वतीय इलाकों में हुई बर्फबारी के कारण प्रदेश के पूरे मैदानी इलाकों में तेज हवाएं बहीं। अचानक से बढ़े पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बनारस में भी ठंडी बयार देखी गई। इस तरह का मौसम एक दिन और रह सकता है। इसके बाद सूर्य की चमकीली रोशनी गर्मी बढ़ाएगी।

 तेज हवाओं के कारण सरसो और गेहूं जैसे फसलों के दाने पतले हो सकते हैं। वहीं जोरदार धूप से इनके सूखने की भी आशंका है,  क्योंकि हवाओं में नमी बेहद कम है और बारिश की कोई खास संभावना दिख नहीं रही है।

chat bot
आपका साथी