Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में बादलों की कमी के बीच धूप खिलने से उमस में इजाफा

पूर्वांचल में मौसम काफी दुश्वारी की ओर है रातें जहां सर्द होने लगी हैं वहीं दिन तल्ख़ी की ओर हैं। ठंडी हवाओं का जोर होने से सुबह और शाम को गुलाबी ठंड की दस्तक महसूस होने लगी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 09:32 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 10:22 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में बादलों की कमी के बीच धूप खिलने से उमस में इजाफा
पूर्वांचल से अब मानसूनी बादल विदाई की ओर होने से ठंड बढ़ रही है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में अब मौसम का रुख बदलाव की ओर है। आसमान से बादल छंट रहे हैं तो दिन और रात के तापमान में भी फर्क आने लगा है। मानसून की लगभग विदाई के साथ ही रातें सर्द और दिन में पारा चुनौती दे रहा है। सोमवार की सुबह आसमान पूरी तरह से साफ रहा और दिन चढ़ने के साथ ही गर्मी और उमस में भी इजाफा होता गया। हालांकि न्‍यूनतम पारे में कमी आने से थोड़ी राहत रही मगर दिन चढ़ने पर उमस ने अपना असर दिखाया और लोग पसीना पसीना भी होते रहे। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आसमान साफ होने के साथ ही अब ओस और कोहरे का दौर भी जल्‍द आने वाला है।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक दर्ज किया गया, वहीं न्‍यूनतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 85 और न्‍यूनतम 68 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता नहीं है और आने वाले दो तीन दिनों के बाद ही बादलों की मामूली आवाजाही शुरु होगी। हालांकि बादलों की यह सक्रियता भी शीघ्र समाप्‍त हो जाएगी। इस पूरे सप्‍ताह बारिश की संभावना नहीं है और सप्‍ताह के आखिर तक न्‍यूनतम तापमान में और भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

वहीं मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब पूर्वांचल से मानसून की विदायी हो चुकी है हालांकि लोकल हीटिंग और वातावरण से पर्याप्‍त नमी मिली तो बूंदाबांदी की स्थिति अक्‍टूबर के पहले पखवारे तक रह सकती है। इसके साथ ही गुलाबी ठंड का जहां दौर शुरु हो चुका है वहीं आने वाले माह के दूसरे पखवारे से तापमान में और कमी आने के साथ ही पूर्वांचल में कोहरा पड़ने लगेगा और ठंड का दौर भी शुरु हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी