Varanasi City Weather Update : बंगाल की खाड़ी से उठे बादलों की होगी विदायी, पारा सामान्‍य से 13 डिग्री कम

पूर्वांचल में मौसम का रुख अब सामान्‍य होने की ओर है। हालांकि अगले 24 घंटे बादलों की आवाजाही का क्रम और बना रहेगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख सामान्‍य होगा और बादलों के सामान्‍य आने जाने का क्रम बना रहेगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 09:27 AM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 09:27 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : बंगाल की खाड़ी से उठे बादलों की होगी विदायी, पारा सामान्‍य से 13 डिग्री कम
पूर्वांचल में मौसम का रुख अब सामान्‍य होने की ओर है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख अब सामान्‍य होने की ओर है। हालांकि, अगले 24 घंटे बादलों की आवाजाही का क्रम और बना रहेगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख सामान्‍य होगा और बादलों के सामान्‍य आने जाने का क्रम बना रहेगा। वातावरण में बादलों की सक्रियता कुछ कम होगी तो बारिश की वजह से धूप निकलने के बाद उमस में भी इजाफा होगा। दूसरी ओर मानसून की सक्रियता दोबारा बढ़ गई है। अब मानसून लगभग समय पर हो गया है। इसके पूर्वांचल में 15-20 जून तक दस्‍तक देने की उम्‍मीद है।

शुक्रवार की सुबह आसमान में बादलों की सक्रियता बनी रही, कई इलाकों में हल्‍की से तेज बारिश दर्ज की गई।मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वांचल में बारिश कराने के बाद बादलों की विदायी का दौर आने जा रहा है। इसके बाद बारिश का दौर थमेगा और सूरज की आंच के बीच उमस में भी इजाफा होगा और बादलों की सक्रियता कम होने के बाद गर्मी भी बढ़ेगी। हालांकि, तापमान में अब लू सरीखी बात नहीं रहेगी। जबकि बारिश के बाद वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ेगा जो प्री मानसूनी बारिश को बढ़ावा देगा।   

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से 13 डिग्री कम था, न्‍यूनतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से 5 डिग्री कम था। जबकि इस दौरान 31 मिमी बारिश भी दर्ज की गई। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम और न्‍यूनतम 98 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में वाराणसी सहित समूचे पूर्वांचल में बारिश और बादलों की स्थिति बनी हुई है। तीन दिनों से जारी बूंदाबांदी और बादलों के हालात आगामी 24 घंटों तक बने रहेंगे। इसके बाद भी बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। अगले तीन दिनों तक मौसम का रुख अब सामान्‍य रहेगा।  

chat bot
आपका साथी