Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल से मानसून विदायी की बेला में, गुलाबी ठंड का बढा दायरा

Varanasi City Weather सोमवार की सुबह आसमान पूरी तरह से साफ रहा कुछ बादलों की आवाजाही रही लेकिन जल्‍द ही बादल पूर्वांचल से विदा हो गए। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में बादल पूरी तरह से विदा हो जाएंगे। इसी के साथ ही बारिश भी थम जाएगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:26 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:26 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल से मानसून विदायी की बेला में, गुलाबी ठंड का बढा दायरा
मौसम विभाग के अनुमानों के अनुसार ही मौसम का रुख बदला हुआ है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। पूर्वांचल में मौसम विभाग के अनुमानों के अनुसार ही मौसम का रुख बदला हुआ है। वातावरण में थोड़ी उमस भी है, थोड़ी गर्मी भी है, धूप भी है और सुबह गुलाबी ठंड का असर भी है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और वातावरण में गर्मी का असर भी कम होगा। रात को ओस के हालात पखवारे भर में नजर आने लगेंगे। इसके बाद मौसम का रुख पूरी तरह से गुलाबी ठंड की ओर नजर आने लगेगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलना तय है। वहीं पूर्वांचल से अब मानसून की लगभग विदायी हो गई है। जबकि अगले दस दिन तक मामूली बादलों की आवाजाही का क्रम बना रह सकता है।  

सोमवार की सुबह आसमान पूरी तरह से साफ रहा, कुछ बादलों की आवाजाही रही लेकिन जल्‍द ही बादल पूर्वांचल से विदा हो गए। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में बादल पूरी तरह से विदा हो जाएंगे। इसी के साथ ही बारिश भी थम जाएगी। बूंदबांदी का क्रम दस दिनों के बीच रह सकता है लेकिन यह स्‍थाई नहीं होगा। लौटता मानसून मामूली बूंदाबांदी करा सकता है। जबकि चक्रवात मप्र की ओर निकल जाने से इसका असर पूर्वांचल तक बहुत ही मामूली होना तय है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में अब सुबह का कुहासा अंचलों से निकलकर कस्‍बों तक नजर आने वाला है। इसके बाद अंचलों में कोहरा भी पखवारे भर में महसूस होने लगेगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। कुछ इलाकों में इस दौरान बारिश दर्ज की गई।  आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 82 फीसद और न्‍यूनतम आर्द्रता 68 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में आसमान साफ और आस पास बादलों की सक्रियता बनी हुई है। जबकि मप्र में चक्रवातीय स्थितियों का असर पूर्वांचल में नहीं होने के बाद भी मामूली तापमान में उतार चढ़ाव का असर होने की उम्‍मीद है।  

chat bot
आपका साथी