Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में बादलों की कारस्‍तानी ने पारे को भी किया निढाल

पूर्वांचल में कई दिनों से रह रहकर हो रही बरसात की वजह से मौसम का रुख अब पूरी तरह से अचानक बदल गया है। वातावरण से उमस गायब होने की ओर है तो गुलाबी ठंड की दस्तक होने से रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 09:46 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 01:42 PM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में बादलों की कारस्‍तानी ने पारे को भी किया निढाल
वातावरण से उमस गायब होने की ओर है तो गुलाबी ठंड की दस्तक हो चुकी है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में कई दिनों से रह रहकर हो रही बरसात की वजह से मौसम का रुख अब पूरी तरह से अचानक बदल गया है। वातावरण से उमस गायब होने की ओर है तो गुलाबी ठंड की दस्तक होने से रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। कई दिनों से सामान्य से अधिक चल रहा तापमान भी अब कम होने की ओर है। ऐसे में अब लोगों को गर्मी से राहत है तो मौसमी बदलाव से सेहत संबंधी दुश्वारियों का भी दौर शुरु हो गया है।

बीते चौबीस घंटों में अधि‍कतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 24.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री दर्ज किया गया। वहीं आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 85 और न्‍यूनतम 78 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में बादलों की मामूली सक्रियता है। जबकि आने वाले 24 घंटों के बाद आसमान साफ हो जाएगा और रात में ओस गिरना शुरु होने के साथ ही पूर्वांचल में मौसम धीरे धीरे ठंडा होने लगेगा।

पूर्वांचल में इस समय अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से कम होने की वजह से लोगों को उमस से राहत मिली है। इसकी वजह से वातावरण में जहां ठंड घुली है वहीं पर अब घरों में कूलर एसी बंद होने के बाद पंखे की पर्याप्‍त हवा में लोग राहत तलाश रहे हैं। जबकि रात के तापमान में कमी आने की वजह से अब लोगों ने पंखे की हवा के बीच चादर और कंबल निकालना शुरु कर दिया है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वांचल में गुलाबी ठंड ने दस्‍तक दे दी है और आने वाले पखवारे से सुबह कोहरे का भी दौर शुरु हो जाएगा। इसके बाद से ही ठंड पूरी तरह अपना असर दिखाएगी और पूर्वांचल में रातें सर्द होने लगेंगी।

chat bot
आपका साथी