Varanasi City Weather Update : आसमान में काले बादलों ने डाला डेरा, पारा सामान्‍य से कम

पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर है उमस और बादलों का अब दौर शुरू हो चुका है। इस लिहाज से मौसम विभाग ने भी अगले तीन दिनों तक आसमान में बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 08:34 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 03:22 PM (IST)
Varanasi City Weather Update : आसमान में काले बादलों ने डाला डेरा, पारा सामान्‍य से कम
पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर है, उमस और बादलों का अब दौर शुरू हो चुका है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर है, उमस और बादलों का अब दौर शुरू हो चुका है। इस लिहाज से मौसम विभाग ने भी अगले तीन दिनों तक आसमान में बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया है। मौसम विभाग की ओर से मानसूनी सक्रियता का अंदेशा जताने के साथ ही अब बादलों की ओर से बारिश का इंतजार ही शेष है। जबकि वातावरण में नमी और पर्याप्‍त उमस का स्‍तर बना हुआ है जो बारिश के लिए आदर्श माना जाता है। वहीं सप्‍ताह के आखिर में मौसम का रुख बदला तो आने वाले दिनों में धूप होने के बाद उमस का स्‍तर भी बढ़ेगा और बारिश के साथ तापमान में भी कमी आएगी।

शुक्रवार की सुबह आसमान पूरी तरह बादलों की कैद में रहा, उमस के साथ ही सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहा लेकिन आठ बजे के बाद ठंडी हवाएं थम गईं। हवाओं के थमने के बाद उमस में इजाफा हुआ तो सूरज की हल्‍की किरणों ने भी बादलों की खोह से धरती की टोह ली। दोपहर बाद उम्‍मीद के विपरीत बादलों की सघनता बढ़ती गई और दोपहर दो बजे के बाद कुछ इलाकों में बारिश भी हुई। हालांकि, बारिश से पूर्व उमस में इजाफा भी हुआ। हालांकि, वातावरण में नमी में इजाफा होने के बाद बादलों द्वारा बारिश भी कराने की उम्‍मीद मौसम विभाग ने जाहिर की थी। वहीं शुक्रवार की सुबह से वातावरण में नमी का स्‍तर पर्याप्‍त बना हुआ है जबकि लोकल हीटिंग की इन दिनों दोपहर में स्थिति भी बन रही है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। इस दौरान अंचलों में पांच मिमी तक बारिश भी दर्ज की गई। जबकि आर्द्रता अधिकतम और न्‍यूनतम 81 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल के आसमान में बादलों की सक्रियता बनी हुई है। जबकि आर्द्रता का स्‍तर बढ़ा होने से बूंदाबांदी भी कुछ इलाकों में रात से दर्ज की गई है।  

chat bot
आपका साथी