Varanasi City Weather Update : दिन में धूप की तल्‍खी का कमाल और रात में पारा निढ़ाल

वाराणसी सहित पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदल चुका है। घरों में पंखे कूलर और एसी रात में बंद होने लगे हैं। सुबह और शाम को जहां हल्की गुलाबी ठंड महसूस हो रही है तो वहीं आधी रात के बाद पर्याप्त ठंडक का दौर शुरू हो चुका है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 09:32 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 04:26 PM (IST)
Varanasi City Weather Update : दिन में धूप की तल्‍खी का कमाल और रात में पारा निढ़ाल
वाराणसी सहित पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदल चुका है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदल चुका है। घरों में पंखे कूलर और एसी रात में बंद होने लगे हैं। सुबह और शाम को जहां हल्की गुलाबी ठंड महसूस हो रही है तो वहीं आधी रात के बाद पर्याप्त ठंडक का दौर शुरू हो चुका है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार गुलाबी ठंड का दौर दक्षिण में चक्रवात की वजह से उत्तर में बढ़ी गर्मी और उमस के बीच बीत चुका है। अब सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं हालांकि दिन चढऩे पर धूप के साथ उमस भी महसूस हो रही है।

रविवार की सुबह भी ठंड में घुली रही और सुबह मामूली कुहासा भी महसूस हुआ। दिन चढऩे के साथ ही उमस का असर भी बढ़ा और सूरज के ऊपर आसमान में चढऩे के साथ ही गर्मी में भी इजाफा हुआ। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पखवारे भर में अब सर्दियों की दस्तक के साथ ही सुबह कोहरा और रात में ओस का दौर भी शुरू होने की ओर है। इसी के साथ ही उत्तर भारत दिसंबर माह की शुरुआत के साथ ठंडी पछुआ हवाओं की जद में आ जाएगा।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम पारा 17.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाे सामान्‍य से ए‍क डिग्री कम रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 74 फीसद और न्‍यूनतम 47 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सै‍टेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता नहीं है। वहीं मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह आसमान साफ रहेगा और आने वाले दिनों में ठंड में और इजाफा होगा।

chat bot
आपका साथी