Varanasi City Weather Update : साफ आसमान बढ़ाएगा पारा, चटख धूप में बादलों का सहारा

पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलाव की ओर होने जा रहा है। पांच दिनों तक मौसम का रुख बारिश का होने के साथ ही तापमान और उमस में भी कमी आई है। वातावरण में नमी का स्‍तर भी बढ़ा है और वातावरण से गर्मी का असर भी गुम हुआ है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 09:12 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 09:12 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : साफ आसमान बढ़ाएगा पारा, चटख धूप में बादलों का सहारा
पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर होने जा रहा है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर होने जा रहा है। पांच दिनों तक मौसम का रुख बारिश का होने के साथ ही तापमान और उमस में भी कमी आई है। वातावरण में नमी का स्‍तर भी बढ़ा है और वातावरण से गर्मी का असर भी गुम हुआ है। ऐसे में उमस और गर्मी का असर कम होने के साथ ही नमी में भी इजाफा हुआ है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और बारिश का भी दौर भी आएगा। हालांकि, अभी मौसम का रुख बदल रहा है और आसमान साफ हो चला है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख दोबारा बदलेगा।  

रविवार की सुबह आसमान साफ रहा और ठंडी हवाओं का रुख बना रहा, दिन चढ़ा तो सूरज की रोशनी बिखर गई मगर तापमान और उमस में अधिक इजाफा नहीं हुआ। साफ आसमान का यही असर बना रहा तो दोपहर में उमस में इजाफा हो सकता है। वहीं नमी में इजाफा हुआ तो लोकल हीटिंग के बाद बादल भी बनेंगे और बूंदाबांदी भी होगी। अब पांच दिनों के बाद जुलाई माह खत्‍म हो जाएगा और अगस्‍त में बारिश होने की संभावना अधिक बलवती है। हालांकि, अगस्‍त के दूसरे पखवारे के बाद तापमान में कमी आने लगेगी और सुबह का मौसम सुहावना हो जाएगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा, न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। वहीं आर्द्रता अधिकतम 83 फीसद और न्‍यूनतम 72 फीसद दर्ज किया गया। जबकि मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल और आसपास आसमान पूरी तरह साफ रहेगा। वहीं मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार चौबीस घंंटों के बाद मौसम का रुख बदलेगा और वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ा और लोकल हीटिंग हुई तो बादल पानी भी गिराएंगे। 

chat bot
आपका साथी