Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में पारा 42 डिग्री पर, दोपहर में लू के थपेड़ों ने दी दुश्‍वारी

दिन चढ़ने के साथ ही वातावरण में ठंड का असर गायब हो चला और नौ बजे के बाद गर्म हवाओं का अहसास शुरू हो गया। मौसम विज्ञानियों ने अगले तीन चार दिनों तक मौसम का रुख ऐसा ही बने रहने की उम्‍मीद जाहिर की है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 10:34 AM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 10:34 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में पारा 42 डिग्री पर, दोपहर में लू के थपेड़ों ने दी दुश्‍वारी
मौसम विज्ञानियों की आशंकाओं के अनुरूप ही बादलों का झोंका मामूली तौर पर आकर पूर्वांचल से गुजर गया।

वाराणसी, जेएनएन।  मौसम विज्ञानियों की आशंकाओं के अनुरूप ही बादलों का झोंका मामूली तौर पर आकर पूर्वांचल से गुजर गया। दरअसल पर्याप्‍त नमी वातावरण से न मिल पाने की वजह से मौसम का रुख तल्‍खी भरा साबित हो रहा है। बादलों की आवाजाही के बाद भी बादल बारिश नहीं करा पा रहे हैं, बारिश के अभाव में दोपहर जहां और तल्‍ख हो चला है वहीं सुबह नौ बजे के बाद धूप से मानो आंच की बारिश होने लग रही है। मौसम विभाग ने हालांकि आने वाले दिनों में दोबारा बादलों की सक्रियता का अंदेशा जाहिर किया है।

रविवार की सुबह वातावरण में ठंडी हवाओं का असर घुला रहा, दिन चढ़ने के साथ ही वातावरण में ठंड का असर गायब हो चला और नौ बजे के बाद गर्म हवाओं का अहसास शुरू हो गया। मौसम विज्ञानियों ने अगले तीन चार दिनों तक मौसम का रुख ऐसा ही बने रहने की उम्‍मीद जाहिर की है। इसके बाद बादलों की आवाजाही का दौर शुरू हो जाएगा, हालांकि यह दौर अस्‍थाई होगा। इसके बाद मई और जून मध्‍य तक गर्मी अपने चरम पर होगी। पारा अभी 42 डिग्री तक है जबकि आने वाले दिनों में पारा 45 डिग्री को भी पार कर जाएगा।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 38 फीसद और न्‍यूनतम 22 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल के आसपास बादलों की सक्रियता नहीं है। जबकि इस सप्‍ताह के आखिर में बादलों की आवाजाही के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। वहीं मानसून के आगमन के लगभग डेढ़ माह शेष होने से मानसूनी परिस्थितयां भी अब सक्रिय हो चली हैं। लू के थपेड़ों के साथ गर्म हवाओं का झोंका लोगों को सेहत संबंधी समस्‍याएं भी देने लगा है।  

chat bot
आपका साथी