Varanasi City Weather Update : बादलों ने उमस और गर्मी का उतारा पारा, तापमान में आई कमी

इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का रुख बना रहेगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब मानसून की सक्रियता का दूसरा दौर आ चुका है। वातावरण बारिश के अनुकूल है जबक‍ि बादलों की सक्रियता पर्याप्‍त नमी होने के साथ ही हो जा रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:56 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:56 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : बादलों ने उमस और गर्मी का उतारा पारा, तापमान में आई कमी
मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का रुख बना रहेगा।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का रुख बना रहेगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब मानसून की सक्रियता का दूसरा दौर आ चुका है। वातावरण बारिश के अनुकूल है जबक‍ि बादलों की सक्रियता पर्याप्‍त नमी होने के साथ ही हो जा रही है। हालांकि, हवाओं का रुख बदलने पर बादलों की सक्रियता के बाद मात्र बूंदाबांदी भी कभी कभार हो जा रही है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब तापमान में अधिक उतार चढ़ाव का दौर नहीं आने वाला। जबकि शुक्रवार को दिन भर साफ आसमान की वजह से तापमान सामान्‍य से तीन डिग्री तक अधिक हो गया और दिन भर उमस का स्‍तर बढ़ा रहा। जबकि शाम से बादलों की सक्रियता शुरू हुई तो शनिवार की सुबह तक बादलों की आवाजाही का रुख बना रहा। 

शनिवार की सुबह पांच बजे तक रह रहकर बूंदाबांदी का रुख बना रहा, इसके बाद भी आसमान दिन चढ़ने तक बादलों की ही कैद में बना रहा। सुबह से ही ठंडी हवाओं का रुख बना रहा जो दिन चढ़ने तक जारी रहा। शुक्रवार की सुबह से ही जारी गर्मी और उमस का असर शाम के बाद घटा तो शनिवार की सुबह तक मौसम का रुख खुशनुमा बना रहा। दिन में आसमान में धूप छांव का रुख बने रहने की उम्‍मीद के साथ ही हवाओं का असर बना रहने की पूरी उम्‍मीद है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब सावन मास की शुरुआत के साथ ही वातावरण भी उसी अनुकूल हो चला है। जबकि आने वाले सप्‍ताह के बाद नए मास की शुरुआत हो जाएगी इसके ठीक एक पखवारे के बाद सुबह का तापमान सामान्‍य हो जाएगा और उमस में कमी के साथ सुबह कुहासा का दौर भी शुरू हो जाएगा।   

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्‍य से एक डिग्री तक अधिक रहा। शुक्रवार की रात से शनिवार की सुबह सात बजे तक तीन मिमी तक बारिश भी दर्ज की गई। जबकि आर्द्रता अधिकतम 71 फीसद और न्‍यूनतम 60 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता बनी हुई है। जबकि रात से ही ठंडी हवाओं का असर बना हुआ है। इसकी वजह से शुक्रवार को चढ़ा तापमान भी उतार की ओर हो गया। उम्‍मीद है कि दोपहर तक बादलों का असर बना रहा तो तापमान सामान्‍य हो जएगा। 

chat bot
आपका साथी