Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता के बीच रात के तापमान में गिरावट

रात भर ठंड का माहौल रहने के बाद दिन होते ही गर्मी और उमस का दौर शुरु हो जा रहा है। बुधवार की सुबह भी मौसम का अमूमन यही रुख रहा। रात भर ठंड का मौसम ऐसा कि पंखे की हवा में चादर ओढऩे के दिन आ गए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 09:19 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 09:59 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता के बीच रात के तापमान में गिरावट
पूर्वांचल में इन दिनों मौसम का रुख बदलाव की ओर है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलाव की ओर है। रात भर ठंड का माहौल रहने के बाद दिन होते ही गर्मी और उमस का दौर शुरु हो जा रहा है। बुधवार की सुबह भी मौसम का अमूमन यही रुख रहा। रात भर ठंड का मौसम ऐसा कि पंखे की हवा में चादर ओढऩे के दिन आ गए। हालांकि पूर्व में ही मौसम विज्ञानियों ने पूर्वांचल में गुलाबी ठंड के दस्तक देने की सूचना दी थी। अब धीरे धीरे तापमान में कमी के साथ ही मौसम का रुख ठंड ही ओर होने की ओर है।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम था। न्‍यूनतम पारा 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 85 और न्‍यूनतम 78 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल और आसपास बादलों की सक्रियता बनी हुई है। आने वाले 24- 48 घंटों तक बूंदाबांदी और बारिश की स्थिति बनी रह सकती है। इसके बाद आसमान साफ होने के साथ ही पूर्वांचल में गुलाबी ठंड का प्रसार और रात में ओस संग सुबह कोहरा भी बनने का दौर अगले माह के दूसरे पखवारे तक शुरु हो जाएगा।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार तापमान में कमी का दौर अब शुरु हो चुका है। तीन डिग्री सामान्‍य से कम तापमान की वजह से रात के पारे में गिरावट आने के साथ ठंड बढ़ी है। ऐसे में पूर्वांचल में आने वाले दिनों में अधिकतम पारा 25 और न्‍यूनतम तीस से कम होने की उम्‍मीद है। वहीं कृषि विज्ञानियों के अनुसार मौसम में यह आवश्‍यक बदलाव खेती किसानी के लिहाज से काफी बेहतर है। किसानों के लिए बारिश संग बूंदाबांदी का दौर जहां राहत लेकर आई है वहीं कीटों के प्रकोप से इस समय अगेती सब्जियों को बचाने के लिए लगातार निगरानी रखने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी