Varanasi City Weather Update : न्‍यूनतम पारा बीस डिग्री से नीचे, रातें हो चलीं सर्द, कोहरे की आहट

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 71 फीसद और न्‍यूनतम 58 फीसद दर्ज की गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:47 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:47 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : न्‍यूनतम पारा बीस डिग्री से नीचे, रातें हो चलीं सर्द, कोहरे की आहट
मौसम का रुख बदलने के बाद सर्दियों की ओर हो चला है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलने के बाद सर्दियों की ओर हो चला है। आसमान में बादल नहीं हैं और सुबह के साथ ही रात में साफ आसमान से ठंडक का असर हो रहा है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में दोपहर की उमस भी  पूरी तरह खत्‍म हो जाएगी और वातावरण में नमी का स्‍तर कम होने के साथ ही शुष्‍क मौसम लोगों को ठंड की दस्‍तक का अहसास कराएगा। पहाड़ोंं पर बर्फबारी शुरू हो चुकी है और इसका असर मैदानी क्षेत्रों में सप्‍ताह भर में नजर आने लगेगा। इसकी वजह से सुबह और रातें ठंडी हो जाएंगी और वातावरण में गलन का असर शुरू हो जाएगा। 

शनिवार की सुबह आसमान साफ रहा और वातावरण में ठंड का असर घुला रहा। मौसम विभाग के अनुमानों के अनुरूप ही वातावरण में ठंड का असर हो रहा है। गुलाबी ठंड के बाद अब सर्दियों की दस्‍तक होने जा रही है। वातावरण में तीन दिनों से न्‍यूनतम पारा 20 डिग्री के नीचे आ चुका है। इसकी वजह से तापमान में कमी भी है और वातावरण में राहत भी है। घरों में पंखा कूलर और एसी भी बंद हो चुका है। जबकि चादर से अब कंबल ओढ़ने वाली ठंडक दस्‍तक दे रही है। मौसम का रुख सप्‍ताह भर में और भी स्‍पष्‍ट हो जाएगा।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 71 फीसद और न्‍यूनतम 58 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल के आसमान में बादल नदारद हैं। जबकि जम्‍मू-कश्‍मीर से होते हुए बादलों की सक्रियता का दौर उत्‍तर से दक्षिण की ओर हो रहा है। इसका असर सप्‍ताह भर में सर्द हवाओं के रूप में पूर्वांचल पर हो सकता है।

chat bot
आपका साथी