Varanasi City Weather Update : लोकल हीटिंग और वातावरण की नमी कराएगी बारिश, उमस का स्‍तर बढ़ा

अनुमानों के मुताबिक इस सप्‍ताह मानसूनी सक्रियता कम है जबकि लोकल हीटिंग की वजह से बुधवार को जमकर बारिश हो चुकी है। वातावरण में इस समय पर्याप्‍त नमी मौजूद है जिसकी वजह से बारिश की संभावनाएं बरकरार हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 09:09 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 09:09 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : लोकल हीटिंग और वातावरण की नमी कराएगी बारिश, उमस का स्‍तर बढ़ा
लोकल हीटिंग की वजह से बुधवार को जमकर बारिश हो चुकी है

वाराणसी, जेएनएन। अनुमानों के मुताबिक इस सप्‍ताह मानसूनी सक्रियता कम है, जबकि लोकल हीटिंग की वजह से बुधवार को जमकर बारिश हो चुकी है। वातावरण में इस समय पर्याप्‍त नमी मौजूद है जिसकी वजह से बारिश की संभावनाएं बरकरार हैं। जबकि कुछ इलाकों में सुबह बूंदाबांदी का दौर भी चला है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं क‍ि मौसमी बदलाव का यह दौर इस पूरे सप्‍ताह बना रहेगा लेकिन मानसूनी सक्रियता का असर कम रहेगा। मौसम विभाग की ओर से इस पूरे सप्‍ताह आसमान में धूप की मौजूदगी की उम्‍मीद जताई गई है।

बुधवार की सुबह आसमान साफ रहा और ठंडी हवाओं का जोर बना रहा। सुबह की ठंडी हवाओं का असर धूप खिलने के बाद कम होता चला गया। हालांकि, नौ बजे तक वाराणसी के कई इलाकों में बादलों की सक्रियता का दौर शुरू हुआ और कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी हुई। मौसम विज्ञान विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह मौसमी उतार चढ़ाव का अंदेशा जताया गया है। हालांकि, दोपहर में धूप होने पर उमस और लोकल हीटिंंग के साथ नमी होने पर बारिश बादल और बूंदाबांदी का क्रम शुरू होना तय है। मौसम का रुख सप्‍ताह भर बाद जुलाई के पहले सप्‍ताह में दोबारा बदलेगा और मानसूनी सक्रियता की वजह से बारिश भी होगी। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल के आसपास बादलों की सक्रियता का दौर बना हुआ है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से ए‍क डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 92 फीसद और न्‍यूनतम 84 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी अनुमानों के अनुसार लोकल हीटिंग की वजह से मंगलवार को हुई बारिश का क्रम बुधवार को दोहराया जा सकता है। मौसम का रुख तल्‍खी की ओर होने पर वातावरण में मौजूद नमी बारिश करा सकती है। हालांकि, मानसूनी सक्रियता की वजह से इस सप्‍ताह बारिश की संभावना काफी कम है। मौसम विभाग ने भी इस पूरे सप्‍ताह बारिश की कम संभावनाएं जताई हैं।

chat bot
आपका साथी