Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में बारिश और बादलों ने गुलाबी ठंड का किया स्वागत

पूर्वांचल में बीते दो दिनों से रह रहकर हो रही बरसात और ठंडी हवाओं का रुख हो गया है। इसकी वजह से उमस से कुछ राहत मिली है तो आसमान बादलों के कब्जे में होने से धूप नहीं निकली और गर्मी से भी ठंड हवाओं के थपेड़ों ने राहत दी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 09:46 AM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 06:04 PM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में बारिश और बादलों ने गुलाबी ठंड का किया स्वागत
गर्मी से भी ठंड हवाओं के थपेड़ों ने खूब राहत दी

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में बीते दो दिनों से रह रहकर हो रही बरसात और ठंडी हवाओं का रुख हो गया है। इसकी वजह से उमस से कुछ राहत मिली है तो आसमान बादलों के कब्जे में होने से धूप नहीं निकली और गर्मी से भी ठंड हवाओं के थपेड़ों ने खूब राहत दी। देर रात भी बूंदाबांदी का रुख रहने से तापमान में कमी आई और लोगों को गुलाबी ठंड का भी अहसास हुआ। बीते दिनों चंदौली जिले में कोहरा भी सुबह बनने लगा है। ऐसे में माना जा रहा है कि पूर्वांचल में गुलाबी ठंड की दस्तक हो गई है।

मंगलवार की सुबह आसमान में बादलों की सक्रियता के बीच सामान्‍य तापमान में भी कई दिनों से जारी उछाल में कमी आई है। बादलों संग बूंदाबांदी के बीच तापमान अब सामान्‍य हो चला है। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा, वहीं न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक‍ डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 85 और न्‍यूनतम 82 फीसद दर्ज किया गया। वहीं इस दौरान 3.6 मिमी बारिश भी दर्ज की गई। मंगलवार की दोपहर हालांकि कुछ देर के लिए आसमान साफ भी हुआ और उमस भी बढ़ी जिससे धूप में निकले लोग पसीना पसीना भी होते नजर आए। मौसम विभाग के अनुसार सप्‍ताह के आखिर तक बादलों की आवाजाही का दौर बना रहेगा जबकि अगले 24-48 घंटों तक बूंदाबांदी हो सकती हे। वहीं तापमान में कमी आने से लोगों को उमस और गर्मी से थोड़ी राहत भी मिलेगी।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार अब सप्‍ताह भर में मानसूनी बादलों की विदायी का दौर आने वाला है। ऐसे में आसमान साफ होने के बाद सुबह और शाम के तापमान में कमी आएगी। इसी के साथ ही पूर्वांचल में गुलाबी ठंड की पूरी तरह से दस्‍तक हो जाएगी। हालांकि बीते दो तीन दिनों से तापमान में आ रही कमी इसी ओर संकेत दे रही है कि पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर है।

chat bot
आपका साथी