Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में धूप और उमस का दौर, पूरे सप्‍ताह सताएगी उमस

अब मौसम का रुख बदल गया है दिन में धूप और ओस का भी दौर रहेगा। बारिश की संभावना तभी होगी जब उमस और लोकल हीटिंग का असर होगा। मौसम विज्ञानी इस पूरे सप्‍ताह मौसम का रुख बादलों और बारिश से कमी का जाहिर कर रहे हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:20 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:20 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में धूप और उमस का दौर, पूरे सप्‍ताह सताएगी उमस
बारिश और बादलों के बाद मौसम का रुख बदल गया है, दिन में धूप और उमस का भी दौर रहेगा।

वाराणसी, जेएनएन। बारिश और बादलों के बाद अब मौसम का रुख बदल गया है, दिन में धूप और उमस का भी दौर रहेगा। बारिश की संभावना तभी होगी जब उमस और लोकल हीटिंग का असर होगा। मौसम विज्ञानी इस पूरे सप्‍ताह मौसम का रुख बादलों और बारिश से कमी का जाहिर कर रहे हैं। इसकी वजह से तापमान और उमस में इजाफा तो होगा ही साथ ही धूप भी चुनचुनी होगी और बारिश की कमी से धान की खेती भी प्रभावित होगी। हालांकि, अगेती खेती करने वालों के लिए खेतों को सींचना भी पड़ सकता है।

मंगलवार की सुबह आसमान साफ रहा और दिन चढ़ने पर उमस का भी असर हुआ। तड़के ठंडी हवाओं का जोर रहा और लोगों को मौसम ने काफी राहत भी दी। लेकिन, आठ बजते ही आसमान में बादलों की मामूली विदायी भी होने के बाद धूप ने अपने तेवर दिखाए और देखते ही देखते साफ हो चले आसमान से धूप की तल्‍खी उमस में बदलने लगी। हालांकि, दिन में बादलों की आवाजाही के बीच धूप का असर काफी लंबे समय तक नहीं रहेगा और धूप होने पर उमस का भी असर होगा। माना जा रहा है कि इस पूरे सप्‍ताह मौसम का ऐसा ही रुख रह सकता है। जबकि बादलों की सक्रियता होने पर नमी मिली तो बूंदाबांदी भी होना तय है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री कम रहा। इस दौरान नौ मिमी तक बारिश भी दर्ज की गई। जबकि आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 87 फीसद और न्‍यूनतम 70 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में बहुत ही मामूली बादलों की सक्रियता बनी हुई है। जबकि आने वाले इस पूरे सप्‍ताह में बादलों की सक्रियता पूर्व की अपेक्षा काफी कम ही रहेगी। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस दौरान मानसूनी सक्रियता का दौर कम रहने से यह हालत होगी। हालांकि, जुलाई माह की शुरुआत के बाद मौसम का रुख दोबारा बदलेगा और बारिश से मौसम का रुख बदल जाएगा।  

chat bot
आपका साथी