Varanasi City Weather Update : बादलों की विदायी के बाद चढ़ा पारा, गुलाबी ठंड की अंचलों में दस्‍तक

Varanasi City Weather आने वाले दिनों में मौसम का रुख सुबह ठंड की ओर होने के साथ दिन चढ़ने पर पारा भी चढ़ेगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि मानसून समय से पहले आने के साथ ही समय से सप्‍ताह भर की देरी से विदा भी हो सकता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 09:11 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 09:11 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : बादलों की विदायी के बाद चढ़ा पारा, गुलाबी ठंड की अंचलों में दस्‍तक
वातावरण में उमस भी है और सुबह गुलाबी ठंड की दस्‍तक भी महसूस होने लगी है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है, वातावरण में उमस भी है और सुबह गुलाबी ठंड की दस्‍तक भी महसूस होने लगी है। हालांकि, वातावरण का रुख बदलेगा और मौसम का रुख लोगों को राहत भी देगा। पखवारे भर के बाद गुलाबी ठंड का बखूबी अहसास होने लगेगा। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख सुबह ठंड की ओर होने के साथ ही दिन चढ़ने पर पारा भी चढ़ेगा लेकिन उमस में कुछ कमी आनी तय है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि मानसून समय से पहले आने के साथ ही समय से सप्‍ताह भर की देरी से विदा भी हो सकता है। इस लिहाज से इस वर्ष मानसून ने लंबा समय पूर्वांचल में व्‍यतीत करते हुए औसत बारिश कराई है।

सोमवार की सुबह आसमान साफ रहा और बादलों की मामूली आवाजाही के बीच सुबह मामूली ठंड का असर भी रहा। हालांकि, दिन चढ़ने पर आसमान से सूरज का ताप भी चढ़ा और सुबह नौ बजे के बाद उमस में भी इजाफा हुआ और बादलों की कमी के बीच लोग सुबह नौ बजे के बाद पसीना पसीना भी होते नजर आए। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का बदलता रुख लोगों को राहत देगा लेकिन पखवारे भर तक मौसम में उतार चढ़ाव का रुख बना रहेगा। वहीं दूसरी ओर अंचलों में सुबह कुहासा बनने लगा है। इस लिहाज से शहर से परे गांवों में सुबह गुलाबी ठंड का अहसास शुरू हो चुका है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 79 फीसद और न्‍यूनतम 68 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलाव की ओर है। मानसून बीतने का दौर है और पखवारे भर में मानसून पूरी तरह से पूर्वांचल से विदा हो जाएगा। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता और मध्‍य में बरसात की उम्‍मीद जताई है।

chat bot
आपका साथी