Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में उमस के बीच गुलाबी ठंड दस्‍तक देने की तैयारी में

मौसम का रुख अब पूर्वांचल में बदलाव का है बारिश का लंबा दौर बीतने के बाद अब गुलाबी ठंड का दौर आने वाला है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 09:55 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 03:59 PM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में उमस के बीच गुलाबी ठंड दस्‍तक देने की तैयारी में
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में उमस के बीच गुलाबी ठंड दस्‍तक देने की तैयारी में

वाराणसी, जेएनएन। मौसम का रुख अब पूर्वांचल में बदलाव का है। बारिश का लंबा दौर बीतने के बाद अब गुलाबी ठंड का दौर आने वाला है। आधी रात के बाद तापमान में गिरावट दो दिनों से दर्ज की जा रही है। इसकी वजह से उमस और गर्मी के असर में कमी आई है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस सप्ताह के बाद से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलने लगेगी और महीने भर बाद कोहरे का दौर शुरु हो जाएगा। जबकि सप्ताह भर बाद गुलाबी ठंड का अहसास लोगों को राहत भी देगा। जबकि पूर्वांचल में रविवार की दोपहर बाद से आसमान साफ होने के बाद धूप भी हुई और गर्मी संग उमस में भी इजाफा हुआ।

पूर्वांचल के चंदौली जिले में बीते दो दिनों से कोहरा भी बनने लगा है। इसकी वजह से आने वाले दिनों में पूर्वांचल के बाकी जिलाें में आने वाले दिनों में भी गुलाबी ठंड का दौर शुरु हो जाएगा। वहीं रविवार की सुबह आसमान में बादलों की मामूली सक्रियता के बीच धूप छांव का दौर शुरु हुआ तो दिन चढ़ने तक जारी रहा। सुबह ठंडी हवाओं का रुख रहा तो वातावरण में ठंड भी घुली महसूस हुई। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं अब जल्‍द ही मानसून की विदायी होगी और उमस से मुक्ति मिलने के साथ ही ठंड का भी आगमन महीने भर में हो जाएगा।

बीते चौबीस घंटाें में अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍स से एक डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से ए‍क डिग्री अधिक रहा। वहीं आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 81 और न्‍यूनतम 72 फीसद दर्ज किया गया। जब‍कि अंचलों में कुछ जगह मामूली बूंदाबांदी भी दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का दौर बना रहेगा और आने वाले पखवारे में मानसूनी सक्रियता कम होती जाएगी जिसकी वजह से वातावरण में ठंड भी घुलने लगेगी। इसी के साथ अक्‍टूबर के दूसरे पखवारे से गुलाबी ठंड सर्दी के असर में बदलने लगेगी।

chat bot
आपका साथी