Varanasi City Weather Update : मानसूनी बादलों ने पानी और पारा गिराया, बनी रहेगी बादलों की सक्रियता

सक्रिय मानसून की वजह से अब गांव और शहर ही नहीं बल्कि नदी और नाले भी जून माह में उफान पर आने लगे हैं। मौसम का यही रुख अगले दस दिनों तक और बना रहा तो कई प्रमुख नदियों में उफान आना तय है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:04 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:16 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : मानसूनी बादलों ने पानी और पारा गिराया, बनी रहेगी बादलों की सक्रियता
मौसम का यही रुख अगले दस दिनों तक और बना रहा तो कई प्रमुख नदियों में उफान आना तय है।

वाराणसी, जेएनएन। सक्रिय मानसून की वजह से अब गांव और शहर ही नहीं बल्कि नदी और नाले भी जून माह में उफान पर आने लगे हैं। मौसम का यही रुख अगले दस दिनों तक और बना रहा तो कई प्रमुख नदियों में उफान आना तय है। हालांकि, मौसम विभाग ने तीन दिनों के बाद मौसम का रुख साफ होने की उम्‍मीद जाहिर की है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी बेहतर होगा और सक्रिय मानसून से कुछ राहत भी मिलेगी।बारिश का दौर आगे भी जारी रहने पर बाढ़ की संभावना इस बार जल्‍द होने की उम्‍मीद लग रही है।

रविवार की सुबह आसमान बादलों की कैद में रहा, रात से सुबह तक ठंडी हवाओं का जोर रहा तो कई घरों में पंखे और कूलर का शोर शांत रहा। सुबह ठंडक के बीच रात से जारी बूंदाबांदी का असर भी बना रहा। दिन चढ़ा तो भी बादलों ने घटने का नाम नहीं लिया। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अगले 72 घंटों तक मानसूनी सक्रियता का दौर बना रहेगा। इसके बाद आसमान साफ होने के बाद बादलों की विदायी होगी और कुछ दिनों तक उमस का जोर रहेगा। हालांकि, इस दौरान लोकल हीटिंग या वातावरण में नमी होने पर बारिश और बादलों की सक्रियता का दौर दोबारा शुरू हो जाएगा।   

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से 11 डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री कम रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 93 फीसद और न्‍यूनतम 84 फीसद दर्ज की गई। जबकि इस दौरान 50 मिमी से अधिक बारिश भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग की ओर से आगामी 72 घंटों में मौसम का रुख ऐसा ही बना रहने की उम्‍मीद जाहिर की गई है। जबकि इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा और धूप खिलने के बाद उमस का भी स्‍तर बढ़ जाएगा।  

chat bot
आपका साथी