Varanasi City Weather Update : बादलों की कैद में आसमान, उमस और तापमान में आई कमी

मंगलवार की सुबह ठंडी हवाओं का दौर बना रहा आसमान में बादलों का सघन डेरा भी बना रहा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और उमस में कमी का दौर आने के साथ ही ठंडक का सुबह अहसास होने लगेगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 07:44 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 09:51 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : बादलों की कैद में आसमान, उमस और तापमान में आई कमी
मंगलवार की सुबह ठंडी हवाओं का दौर बना रहा, आसमान में बादलों का सघन डेरा भी बना रहा।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। पूर्वांचल में मौसम का रुख अब दो दिनों से बदला हुआ है, वातावरण में पर्याप्‍त नमी है और लोकल हीटिंग के हालात बनते ही बादल बूंदाबांदी करा रहे हैं। बादलों की सक्रियता भी सोमवार की शाम से बनी हुई है। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से इस पूरे शेष माह में बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया गया है। जबकि तापमान में भी कमी आने की वजह से अब उमस में भी कमी आई है। तापमान में इजाफा सूरज की रोशनी होने पर ही हो रही है। हालांकि, तापमान में भी अगस्‍त माह की शुरुआत के साथ कमी आने लगेगी। इसके बाद उमस से भी अगस्‍त के दूसरे पखवारे से राहत मिलेगी।

मंगलवार की सुबह ठंडी हवाओं का दौर बना रहा, आसमान में बादलों का सघन डेरा भी बना रहा और धूप का कहीं भी नामोनिशान नहीं था। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और उमस में कमी का दौर आने के साथ ही ठंडक का सुबह अहसास होने लगेगा। मौसम विभाग के अनुसार सुबह 20-30 किलोमीटर की गति से हवाएं चलीं। जबकि माह भर बाद पूर्वांचल के पहाड़ी क्षेत्रों चंदौली, मीरजापुर और सोनभद्र में कुहासा का भी दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग ने अब बारिश के अनुकूल मौसम होने की अनुमान जाहिर किया है। हवाओं का रुख भी पुरवा होने से बादलों की सक्रियता के बीच वातावरण में नमी में इजाफा हो रहा है। इससे बादल भी बन रहे हैं और लोकल हीटिंग होने के बाद बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी भी हो रही है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 25.0 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। इस दौरान 11 मिलीमीटर तक बारिश भी दर्ज की गई। जबकि आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 77 फीसद और न्‍यूनतम 59 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता बनी हुई है। जबकि मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही और बूंदाबांदी का रुख रहने की उम्‍मीद जताई है। दो दिन लगातार 11 मिलीमीटर तक बारिश होने की वजह से अब तापमान में भी कुछ कमी आने लगी है। 

chat bot
आपका साथी