Varanasi City Weather Update : वातावरण में नमी का असर बरकरार, धूप खिली तो बढ़ेगी उमस

वातावरण में पर्याप्‍त नमी से पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही और धूप छांव के बीच बूंदाबांदी का रुख बना रहा। हालांकि मौसम विभाग इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया है। क्‍यों‍कि मानसूनी द्रोणिका के बनने से हालात बारिश के काफी अनुकूल हुए हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 09:06 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:06 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : वातावरण में नमी का असर बरकरार, धूप खिली तो बढ़ेगी उमस
वातावरण में पर्याप्‍त नमी से पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही और धूप छांव के बीच बूंदाबांदी का रुख बना रहा।

वाराणसी, जेएनएन। वातावरण में पर्याप्‍त नमी से पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही और धूप छांव के बीच बूंदाबांदी का रुख बना रहा। हालांकि, मौसम विभाग इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया है। क्‍यों‍कि मानसूनी द्रोणिका के बनने से हालात बारिश के काफी अनुकूल हुए हैं। वातावरण में नमी है और धूप होने पर लोकल हीटिंग भी पर्याप्‍त हो जा रही है। मौसम का रुख बदला तो बारिश भी होगी और दिन के उमस से राहत भी मिलेगी। मौसम विभाग की ओर से आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलने की उम्‍मीद है तो अगले पखवारे से सुबह के तापमान में कमी के साथ ही सुबह की धूप में भी कमी आएगी।

सोमवार की सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही के बीच आसमान भी साफ होता रहा। बादलों की आवाजाही की वजह से धूप छांव का दौर भी जारी रहा। सुबह से ठंडी हवाओं का दौर बना रहा और दिन चढ़ने के साथ ही ठंडी हवाओं का असर थमता चला गया। सुबह नौ बजे के बाद धूप से थोड़ी तल्‍खी भी महसूस हुई। दोपहर तक बादलों की सक्रियता का दौर बना रहा तो मौसम इसी तरह रहेगा लेकिन दोपहर तक धूप रही तो उमस में भी इजाफा होना तय है। हालांकि, इस पखवारे भर ही तल्‍खी रहेगी और इसके बाद तापमान में लगातार गिरावट आते रहेगी और माह भर में ही सुबह कुहासा का दौर शुरू होने से ठंड का अहसास होने लगेगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री कम रहा जो इस माह का सबसे कम तापमान भी है। न्‍यूनतम पारा 24 डिग्री पर रहा जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 89 फीसद और न्‍यूनतम 79 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल और आसपास बादलों की सक्रियता बनी हुई है जबकि आने वाले कुछ घंटों में मौसम का रुख बदलने पर लोकल हीटिंग या पर्याप्‍त नमी वातावरण में घुली तो बादलों की सघन सक्रियता भी होगी और बादल बूंदाबांदी भी कराएंगे।

chat bot
आपका साथी