Varanasi City Weather Update : बारिश ने गिराया तापमान, साफ आसमान जल्‍द देगा बादलों को न्‍योता

मौसम का रुख बीते चौबीस घंटों से बदला हुआ है रविवार को सुबह से दोपहर तक हुई बरसात की वजह से तापमान में कमी आई है तो उमस से भी राहत मिली है। वातावरण में घुली ठंड की वजह से तापमान में तीन डिग्री तक कमी आ चुकी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 08:13 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 08:13 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : बारिश ने गिराया तापमान, साफ आसमान जल्‍द देगा बादलों को न्‍योता
वातावरण में घुली ठंड की वजह से तापमान में तीन डिग्री तक कमी आ चुकी है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। मौसम का रुख बीते चौबीस घंटों से बदला हुआ है, रविवार को सुबह से दोपहर तक हुई बरसात की वजह से तापमान में कमी आई है तो उमस से भी राहत मिली है। वातावरण में घुली ठंड की वजह से तापमान में तीन डिग्री तक कमी आ चुकी है। जब‍कि दो दिनों पूर्व सामान्‍य से पांच डिग्री तक पारा अधिक था। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में उमस के बढ़ते स्‍तर में कमी आती जाएगी। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता का अंदेशा जाहिर किया गया है। 

सोमवार की सुबह आसमान साफ रहा और ठंडी हवाओं का दौर बना रहा। सुबह वातावरण में ठंड की वजह से उमस का असर नदारद रहा। सुबह आठ बजे के बाद धूप चटख होने के बाद तापमान और उमस में इजाफा होने लगा। जबकि हवाओं का रुख सुबह आठ बजे तक बना रहा। आसमान में बादलों की कमी होने की वजह से आसमान साफ रहा। हालांकि, पूर्वोत्‍तर में बादलों की सक्रियता और पुरवा हवा होने की वजह से उम्‍मीद है कि जल्‍द ही बादलों की आवाजाही का दौर दोबारा शुरू हो जाएगा। इसके बाद तापमान में कमी आने लगेगी।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम दर्ज किया गया। न्‍यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। इस दौरान 12 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। वहीं आर्द्रता का स्‍तर अधिकतम 84 फीसद और न्‍यूनतम 79 फीसद होने से वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ा हुआ है। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल के आसपास बादलों की सक्रियता बनी हुई है। जबकि मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह मौसम का रुख बदला रहेगा और रह रहकर बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी का दौर बना रहेगा।

chat bot
आपका साथी