Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में मानसूनी बादलों ने डारा डेला, झमाझम बरसात से राहत

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी अनुमानों के मुताबिक इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी का दौर बना रहेगा। बादलों की आवाजाही की वजह से तापमान में भी बीते दिनों की अपेक्षा पर्याप्‍त कमी आई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 07:35 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 09:29 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में मानसूनी बादलों ने डारा डेला, झमाझम बरसात से राहत
इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी का दौर बना रहेगा।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी अनुमानों के मुताबिक इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी का दौर बना रहेगा। बादलों की आवाजाही की वजह से तापमान में भी बीते दिनों की अपेक्षा पर्याप्‍त कमी आई है। आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदला तो उमस से राहत के साथ ही तापमान में भी कमी दर्ज की जाएगी। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि मौसम का रुख अब बदलाव की ओर है और आने वाले दिनों में उमस के साथ ही तापमान में कमी आएगी और बूंदाबांदी पूरे सावन भर चलेगी। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वरों में पूर्वांचल और आसपास बादलों की सघनता बनी हुई है। 

रविवार की सुबह आसमान पूरी तरह से बादलों से पटा रहा, सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहने से लोगों को सुबह की उमस से राहत मिली। इसके बाद सुबह नौ बजे से बारिश की शुरुआत हुई तो झमाझम बरसात से मौसम खुशनुमा हो गया। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी बदलेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवजाही और बूंदाबांदी की संभावना जताई है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख पूरी तर‍ह बदल जाएगा और बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। इसकी वजह से पारे में कमी आएगी और अगस्‍त के दूसरे पखवारे से सुबह ठंडक का दौर शुरू होगा। जबकि सितंबर माह के मध्‍य से सुबह कुहासा और धुंधलका भी अपना असर करने लगेगा। इसी के साथ ही पूर्वांचल में ठंड की दस्‍तक हो जाएगी। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 86 फीसद और न्‍यूनतम 63 फीसद दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार वातावरण में नमी और लोकल हीटिंग में इजाफा होने की वजह से बादलों की सक्रियता शुरू हुई है जो इस पूरे सप्‍ताह जारी रहेगी। वहीं शनिवार को दिन में हुई बूंदाबांदी की वजह से तापमान में कुछ कमी आई है। माना जा रह है कि बादलों की सक्रियता इसी तरह बनी रही तो आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आएगी।

chat bot
आपका साथी