Varanasi City Weather Update : गर्मी के साथ उमस ने भी उठाया सिर, पारा दे रहा लोगों को दुश्‍वारी

पूर्वांचल में मौसम का रुख अब पूरी तरह बदलाव की ओर है गर्मी का व्‍यापक असर शुरू हो चुका है। उमस का स्‍तर भी बढ़ने से अब लोग पसीना पसीना होने लगे हैं। अप्रैल के दूसरे पखवारे से गर्मी का चरम शुरू होना था जो अब शुरू हो चुका है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 10:24 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 10:24 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : गर्मी के साथ उमस ने भी उठाया सिर, पारा दे रहा लोगों को दुश्‍वारी
पूर्वांचल में मौसम का रुख अब पूरी तरह बदलाव की ओर है, गर्मी का व्‍यापक असर शुरू हो चुका है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख अब पूरी तरह बदलाव की ओर है, गर्मी का व्‍यापक असर शुरू हो चुका है। उमस का स्‍तर भी बढ़ने से अब लोग पसीना पसीना होने लगे हैं। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अप्रैल के दूसरे पखवारे से गर्मी का चरम शुरू होना था जो अब शुरू हो चुका है। मौसम अपने रुख के मुताबिक लोगों को दुश्‍वारी देने लगा है। सुबह नौ बजे के बाद ही सूरज की तपिश महसूस होने लग रही है। जबकि दिन में चलने वाली हवा भी लोगों को लू का अहसास करा रही है। मौसम विभाग बादलों की आवाजाही का रुख तो बता रहा है लेकिन लोकल हीटिंग या वातावरण में पर्याप्‍त नमी ही लोगों को बादलों के जरिए राहत दे सकती है। 

रविवार की सुबह आसमान साफ रहा और दिन चढ़ने के साथ ही चलने वाली हवा भी लू के थपेड़ों का अहसास कराने लगी। हालांकि सुबह ठंडी हवा का भी जोर रहा लेकिन धूप खिलने के बाद हवा का रुख भी दिक्‍कत देने लगा। मौसम विभाग ने बादलों की आवाजाही का संकेत तो दिया है लेकिन वातावरण में पर्याप्‍त नमी की कमी से मौसम का रुख लगातार तल्‍खी की ओर है। ऐसे में जल्‍द कोई राहत होगी इसकी उम्‍मीद कम ही है। मौसम विभाग ने भी पारे में लगातार इजाफे का ही अंदेशा जाहिर किया है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 55 फीसद और न्‍यूनतम 39 फीसद दर्ज की गई। जबकि शनिवार की देर शाम बादलों की सक्रियता के बीच कुछ जगहों पर मामूली बूंदाबांदी भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल के आसपास बादलों की कमी है, पहाड़ों में और उत्‍तर भारत में बादलों की मामूली सक्रियता बनी हुई है। मौसम विभाग ने इस सप्‍ताह बादलों की मामूली आवाजाही का संकेत दिया है। 

chat bot
आपका साथी