Varanasi City Weather Update : मानसून की सक्रियता ने गिराया पारा, बारिश ने दी उमस से राहत

अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। आर्द्रता इस दौरान अणिकतम 74 फीसद और न्‍यूनतम 69 फीसद दर्ज की गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:45 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:35 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : मानसून की सक्रियता ने गिराया पारा, बारिश ने दी उमस से राहत
अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री कम रहा।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का बदला रुख लगातार बादलों की सक्रियता के साथ ही बारिश और बूंदाबांदी का रुख बनाए हुए है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि सक्रिय मानसून का दौर पूरे सत्र में बना रहेगा। वहीं मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया है जबकि मौसम विभाग ने इस सप्‍ताह के आखिर में बादलों की सक्रियता से राहत की उम्‍मीद जताई है। आने वाले दिनों में आसमान साफ होने के बाद उमस में भी इजाफा होगा। बारिश का दौर थमने के बाद तापमान में इजाफा होगा साथ ही उमस से लोग पसीना पसीना भी होंगे। हालांकि, उससे पूर्व मानसून सक्रिय रहेगा और लगातार नमी मिलने पर बारिश भी कराता रहेगा।

बुधवार की रात से ही मौसम का रुख बदला रहा और आसमान में बादलों की आवाजाही का रुख बना रहा।बादलों की सक्रियता तड़के अधिक हुई और पूर्वांचल में वाराणसी के साथ ही अन्‍य जिलों में भी उमस का असर नदारद रहा। बारिश और बूंदाबांदी का क्रम शुरू हुआ तो दिन चढ़ने तक जारी रहा। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ता‍ह बादलों की आवाजाही के रुख का संकेत दिया है। सुबह ठंडी हवाओं के साथ ही मौसम रुख खुशनुमा रहा। उमस का नामोनिशान नहीं था और बादलों ने वातावरण को काफी राहत भी दी। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में आसमान साफ होने के बाद उमस का दौर शुरू हो जाएगा।      

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। आर्द्रता इस दौरान अणिकतम 74 फीसद और न्‍यूनतम 69 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में आसमान में बादलों की घनी सक्रियता बनी हुई है। जबकि बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबांदी के संंकेत हैं। वहीं मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया है।

chat bot
आपका साथी