Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में सक्रिय मानसून ने गिराया पारा, बूंदाबांदी ने दी राहत

मानसून की अति सक्रियता की वजह से समूचे पूर्वांचल में बूंदाबांदी हो रही है या तो बादलों की सक्रियता का दौर बना हुआ है। रविवार की दोपहर तक मानसून लखनऊ सहित आधे उत्‍तर प्रदेश के अलावा उत्‍तराखंड और दिल्‍ली तक पहुंच गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:08 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 08:08 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में सक्रिय मानसून ने गिराया पारा, बूंदाबांदी ने दी राहत
रविवार की दोपहर तक मानसून लखनऊ सहित आधे उत्‍तर प्रदेश के अलावा उत्‍तराखंड और दिल्‍ली तक पहुंच गया है।

वाराणसी, जेएनएन। मानसून की अति सक्रियता की वजह से समूचे पूर्वांचल में बूंदाबांदी हो रही है या तो बादलों की सक्रियता का दौर बना हुआ है। रविवार की दोपहर तक मानसून लखनऊ सहित आधे उत्‍तर प्रदेश के अलावा उत्‍तराखंड और दिल्‍ली तक पहुंच गया है। उम्‍मीद है कि समय से सप्‍ताह भर पूर्व आए मानसून से पूर्वांचल में पर्याप्‍त बारिश भी होगी। मौसम विज्ञानियों ने इस पूरे सप्‍ताह मानसूनी सक्रियता का अंदेशा जताया है। इसकी वजह से आने वाले दिनों में लगातार तापमान में कमी का दौर भी आएगा। जबकि लोकल हीटिंग या वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ा तो बादल बूंदाबांदी भी कराएंगे। 

सोमवार की सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही के साथ ही कई इलाकों में बूंदाबांदी भी दर्ज की गई है। मौसम का रुख सुबह ठंडी हवाओं का रहा, सुबह आठ बजे के बाद बादलों की ओट से सूरज ने भी दस्‍तक दी मगर सूरज की रोशनी से तपिश नदारद दिखी। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में बादलों की आवाजाही के बीच बारिश भी होगी और उमस का असर भी दिखेगा। जबकि सक्रिय दिख रहे मानसून से बारिश की भी पर्याप्‍त उम्‍मीद है। आने वाले दिनों में मौसम का रुख आसमान साफ होने पर ही तल्‍ख दिखेगा। अब खरीफ की बोआई भी मानसून की सक्रियता पर निर्भर करेगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से सात डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा। इस दौरान बारिश आठ मिमी तक दर्ज की गई। जबकि आर्द्रता अधिकतम 84 फीसद और न्‍यूनतम 77 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी अनुमानों के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का दौर बना रहेगा और बादल बूंदाबांदी भी कराएंगे। जबकि बादलों की सक्रियता की वजह से लगातार तापमान में कमी का दौर बना रहेगा। इसकी वजह से सुबह, शाम और रात को तापमान में कमी होगी तो दिन में धूप निकलने पर उमस का भी दौर होगा। मौसम का यह रुख मानसून के सितंबर माह में विदायी के साथ खत्‍म होगा और इसके बाद पारे में लगातार गिरावट दर्ज की जाएगी।  

chat bot
आपका साथी