Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल के वातावरण में नमी की कमी से चढ़ा पारा, बारिश का इंतजार

पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदला हुआ है आसमान में बादल नहीं हैं और उमस भी अपार है। बादलों की आमद मौसम विभाग ने दो दिनों के बाद ही बताई है। हालांकि लोकल हीटिंग और वातावरण में नमी में इजाफा हुआ तो बादलों की सक्रियता कभी भी संभव है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 07:44 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 07:44 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल के वातावरण में नमी की कमी से चढ़ा पारा, बारिश का इंतजार
पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदला हुआ है, आसमान में बादल नहीं हैं और उमस भी अपार है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदला हुआ है, आसमान में बादल नहीं हैं और उमस भी अपार है। बादलों की आमद मौसम विभाग ने दो दिनों के बाद ही बताई है। हालांकि, लोकल हीटिंग और वातावरण में नमी में इजाफा हुआ तो बादलों की सक्रियता कभी भी संभव है। माना जा रहा है कि हवाओं का रुख बंगाल की खाड़ी से कम होने की वजह से ही नमी का स्‍तर कम हुआ है। इससे बादलों की सक्रियता कमी आई है। मानसूनी सक्रियता का यही रुख अगर बना रहा तो बारिश की उम्‍मीद अब अगले पखवारे ही करना मुनासिब रहेगा। 

बुधवार की सुबह आसमान साफ रहा और ठंडी हवाओं का रुख बना रहा। मौसम का रुख बदला होने की वजह से माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में ही अब तापमान में कमी आएगी। इस समय तापमान सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक ही चल रहा है इसकी वजह से गर्मी में इजाफा लोगोंं को पसीना पसीना कर रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा, मगर काफी हद तक मौसम का यह रुख वातावरण में नमी पर निर्भर करेगा। हालांकि, लोकल हीटिंग का असर पर्याप्‍त हो रहा है। इसकी वजह से आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलने की उम्‍मीद जताई जा रही है।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमानल 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 65 फीसद और न्‍यूनतम 49 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता नहीं है। बीते चौबीस घंटों से लगातार आसमान में बादलों की सक्रियता न होने से उमस में इजाफा भी खूब हुआ है। वहीं मौसम विज्ञान विभाग की ओर से दो दिन के बाद बारिश की संभावना जाहिर की गई है। बारिश के बाद ही अब तापमान में कमी की उम्‍मीद है।

chat bot
आपका साथी