Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल की चौखट पर मानसून, चौबीस घंटों में ही मानसूनी दस्‍तक

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 89 फीसद और न्‍यूनतम 84 फीसद दर्ज की गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 09:41 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 09:41 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल की चौखट पर मानसून, चौबीस घंटों में ही मानसूनी दस्‍तक
बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है, रह रहकर हो रही बरसात के बीच उमस का स्‍तर भी बढ़ रहा है। आने वाले दिनों में मौसम विभाग के अनुसार बारिश और बूंदाबांदी का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग की ओर से जारी चार्ट के अनुसार उम्‍मीद है क‍ि अब अगले चौबीस घंटों में मानसून भी पूर्वांचल की चौखट पर दस्‍तक दे देगा। जबकि इस पूरे सीजन में मानसून समय से सप्‍ताह भर पहले पूर्वांचल तक आ पहुंचा है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में पर्याप्‍त नमी मिली या लोकल हीटिंग के हालात बने तो बूंदाबांदी बारिश और बादलों की सूरत बनेगी। मौसम विज्ञानी इस पूरे मानसूनी सीजन में पर्याप्‍त बारिश की उम्‍मीद जता रहे हैं। 

शनिवार को बारिश और बूंदाबांदी के साथ ही बादलों की सक्रियता का असर तापमान पर पड़ा है। तापमान में कमी के साथ ही वातावरण में नमी में इजाफा हुआ है। रविवार की सुबह आसमान साफ रहा और थोड़ी बादलों की सक्रियता का दौर भी बना रहा। सुबह धूप खिली तो उमस का स्‍तर भी बढ़ा लेकिन सुबह ठंडी हवाओं का भी रुख बना रहा। ठंडी हवाओं से लोगों को जहां गर्मी से राहत मिली वहीं बादलों की आवाजाही से मौसम खुशगवार बना रहा। दोपहर में आसमान साफ होने पर धूप की वजह से उमस में इजाफा होने का संकेत हैं। हालां‍कि पुरवा हवाओं के शुरू होने का दौर होने की वजह से अब राहत के साथ उमस में इजाफा होने का दौर भी शुरू होने जा रहा है। 

मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख थोड़ा और बदलेगा। इसकी वजह से तापमान में कमी के साथ ही नमी का स्‍तर बढ़ेगा। हालांकि, आसमान साफ होने पर उमस में इजाफा होगा और आने वाले दिनों में बारिश की वजह से नदियों का जलस्‍तर भी बढे़गा। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बूंदाबांदी और बादलों की सक्रियता का दौर बताया है। ऐसे में आने वाले सप्‍ताह के बाद मानसूनी सक्रियता शुरू होने के बाद तापमान में भी अब लगातार कमी आती जाएगी। वहीं मानसून से पूर्व प्री मानसूनी सक्रियता का दौर लगातार जारी होने से लोगों को गर्मी से पर्याप्‍त राहत भी खूब मिल रही है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 89 फीसद और न्‍यूनतम 84 फीसद दर्ज की गई। जबकि इस दौरान आठ मिमी तक बारिश भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल के आसपास बादलों की सक्रियता का दौर बना हुआ है। वातावरण में ठंड के साथ ही उमस का भी स्‍तर बना हुआ है। जबकि मौसम विभाग ने आगामी 16 जून तक बादलों की आवाजाही और बूंदाबांदी के संकेत दिए हैं। मौसम‍ विभाग के अनुमानों के अनुसार मानसूनी सक्रियता की वजह से अगले 24 घंटों में पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में मानसूनी दस्‍तक हो जाएगी। इसके बाद बादलों की सक्रियता सितंबर माह तक बनी रहेगी। 

chat bot
आपका साथी