Varanasi City Weather Update : वाराणसी में उमस और पारे में इजाफा, बादलों की जल्‍द होगी सक्रियता

मौसम विज्ञान विभाग के अनुमानों के अनुसार अगले 24 घंटों में बारिश के आसार दोबारा बन रहे हैं। जबकि आने वाले दिनों में मौसम का रुख आसमान साफ होने के बाद और भी तल्‍ख होगा। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का अंदेशा जताया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 09:49 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 09:49 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : वाराणसी में उमस और पारे में इजाफा, बादलों की जल्‍द होगी सक्रियता
मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का अंदेशा जताया है।

वाराणसी, जेएनएन। मौसम विज्ञान विभाग के अनुमानों के अनुसार अगले 24 घंटों में बारिश के आसार दोबारा बन रहे हैं। जबकि आने वाले दिनों में मौसम का रुख आसमान साफ होने के बाद और भी तल्‍ख होगा। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का अंदेशा जताया है। इसकी वजह से आसमान में बादलों की सक्रियता का दौर बना रहेगा और पर्याप्‍त नमी मिली तो आसमान से बादल बारिश भी करा सकते हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्री मानसूनी सक्रियता की वजह से बारिश या बादलों की आवाजाही का दौर बना रहेगा। मानसून एक से दो दिनों की देरी पर होने की वजह से पूर्वांचल में मानसूनी सक्रियता अब बीस जून तक टलने का भी अंदेशा है।

मंगलवार की सुबह आसमान साफ रहा और सुबह हल्‍के बादलों की आवाजाही का क्रम बना रहा। सुबह ठंडी हवाओं का जोर रहा तो दिन चढ़ने पर आसमान में सूरज की तल्‍खी को देखते हुए उमस का स्‍तर भी बढ़ चला। नौ बजे के बाद उमस का जोर शुरू हुआ जो दिन चढ़ने तक जारी रहा। तापमान और उमस में इजाफा बादलों की सक्रियता की ओर संकेत कर रहा है। ऐसे में आने वाले चौबीस घंटों में बा‍दलों की सक्रियता का दौर भी हो सकता है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मानसूनी सक्रियता के पूर्व बूंदाबांदी का दौर बना रहेगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से पांच डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता अधिकतम 68 फीसद और न्‍यूनतम 62 फीसद दर्ज की गई। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल के आसपास बादलों की सक्रियता बनी हुई है। जबकि विभाग ने 2 जून को बारिश का अंदेशा जताया है। तापमान में इजाफा भी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए माना जा रहा है। जबकि आने वाले दिनों में आसमान साफ होने के बाद मौसम का रुख और भी तल्‍ख होगा।

chat bot
आपका साथी