Varanasi City Weather Update : मानसूनी द्रोणिका ने जुटाए बादल, तापमान सामान्‍य से भी कम

मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसूनी द्रोणिका (मानसूनी ट्रफ) का असर पूर्वांचल में होने की वजह से कुछ दिनों से बादलों की व्‍यापक सक्रियता बनी हुई है। वातावरण में नमी है और रह रहकर बारिश होने से उमस मानो खत्‍म हो गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:34 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:34 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : मानसूनी द्रोणिका ने जुटाए बादल, तापमान सामान्‍य से भी कम
मानसूनी ट्रफ का असर पूर्वांचल में होने की वजह से कुछ दिनों से बादलों की व्‍यापक सक्रियता बनी हुई है।

वाराणसी, जेएनएन। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसूनी द्रोणिका (मानसूनी ट्रफ) का असर पूर्वांचल में होने की वजह से कुछ दिनों से बादलों की व्‍यापक सक्रियता बनी हुई है। वातावरण में नमी है और रह रहकर बारिश होने से उमस मानो खत्‍म हो गई है। जबकि बंगाल की खाड़ी से आने वाली पर्याप्‍त नम हवाएं वातावरण में काफी संबल देकर बूंदाबांदी करा रही हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में भी मौसम का रुख बदला हुआ रहेगा। माना जा रहा है कि अब आने वाले दिनों में तापमान में कमी आएगी और उमस के साथ ही पारे में कमी ठंडी का असर ले आएगी। 

रविवार की सुबह आसमान में बादलों की सक्रियता बनी रही, सुबह ठंडी हवाओं का रुख बना रहने की वजह से आने वाले दिनों में तापमान में कमी आएगी और सुबह वातावरण में ठंडक घुलने के साथ ही उमस में कमी से लोगों को अगले पखवारे से राहत मिलने लगेगी। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि मानसून का यह मध्‍य सीजन चल रहा है। दो माह में मानसून विदायी ले लेगा और इसके बाद ठंडक का दौर शुरू हो जाएगा। वहीं वातावरण में तल्‍खी का रुख भी अब जुलाई के साथ खत्‍म हो चला है।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। इस दौरान 11 मिमी तक बारिश दर्ज की गई। वहीं आर्द्रता इस दौरान न्‍यूनतम 84 फीसद और अधिकतम 94 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल और आसपास बादलों का सघन डेरा बना हुआ है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक मौसम का रुख इसी तरह रहने की उम्‍मीद जताई है। इसके बाद सप्‍ताह के आखिर तक मौसम साफ हो जाएगा और बूंदाबांदी में कुछ कमी आएगी। 

chat bot
आपका साथी