Varanasi City Weather Forecast : अगले चार दिनों तक होगी बारिश, छह दिनों में 90 मिमी हुई बरसात

तीन-चार दिनों तक पूर्वांचल में बारिश की संभावना बनी हुई है। मंगलवार को भी सुबह से आसमान में बादल छाए है। सावन के पहले ही दिन झमाझम बारिश हुई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 08:30 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 09:39 AM (IST)
Varanasi City Weather Forecast : अगले चार दिनों तक होगी बारिश, छह दिनों में 90 मिमी हुई बरसात
Varanasi City Weather Forecast : अगले चार दिनों तक होगी बारिश, छह दिनों में 90 मिमी हुई बरसात

वाराणसी, जेएनएन। सावन के पहले ही दिन जगह-जगह झमाझम बारिश हुई। काशी में पहली सोमवारी को आए भगवान भोलेनाथ के भक्तों को इंद्रदेव खूब भिगोया। सुबह से लेकर शाम तक ही 44.4 मिमी बारिश हो गई। इसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। वैसे अभी तीन-चार दिनों तक पूर्वांचल में बारिश की संभावना बनी हुई है। मंगलवार को भी सुबह से आसमान में बादल छाए है।

इस बार बनारस में मानसून 21 की जगह 15 जून को ही गया था। इसके बाद ही लगातार बारिश हो रही है। हां, इस बीच एक-दो ही अंतराल रहा। मानसून की बारिश के कारण इस बार के जून ने 366.7 मिमी के साथ दशकों का रिकार्ड तोड़ दिया। वहीं जुलाई में भी लगातार बारिश हो रही है। शुरूआत तो हल्की रही लेकिन रविवार की रात से ही इंद्रदेव ने अपनी हनक दिखानी शुरू कर दी। इसी का नतीजा रहा है कि अधिकतम तापमान में भी गिरावट हो गई। साथ ही आद्रता भी बढ़ गई।

जुलाई माह में भी टूट सकता है बारिश का रिकार्ड

प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि जुलाई माह में औसतन 299.8 मिमी बारिश होती है। इस बाद छह दिन में ही 90 मिमी से बारिश हो चुकी है। अगर ऐसी ही स्थिति बनी रही तो जुलाई माह में भी बारिश का रिकार्ड टूट सकता है। उन्होंने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके कारण अभी तीन-चार दिनों तक बारिश की संभावना बनी हुई है।

बरसात के कारण कई इलाकों में जल जमाव से परेशानी

सोमवार की शाम को हुई बरसात से कई मोहल्ले पानी-पानी हो गये। प्रमुख सड़कों पर पानी हिलोरें मारने लगी। जल निकासी प्रबंध नहीं होने से यह स्थिति देर शाम तक बनी रही। लोगों को भारी असुविधा झेलनी पड़ी। दोपहर एक से शाम चार बजे तक तीन घंटे जोरदार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। जो जहां फंसा था, वहीं रह गया। भारी जलजमाव के कारण सड़कों पर आवागमन ठप हो गया। दो व चार पहिया वाहन को लोग धक्का देते हुए दिखे। मंगलवार को भी कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति देखने को मिली। जलजमाव से लोग परेशान दिखे।

chat bot
आपका साथी